Airbnb पर डिजिटल सुलभता
यहाँ बताया गया है कि हम किस तरह अपने प्लैटफ़ॉर्म पर यात्रा को और भी आसान बना रहे हैं।

बेहतर खोज फ़िल्टर
हमने अपने सुलभता फ़िल्टर और भी आसान बना दिए हैं, ताकि आपको खोज का बेहतर अनुभव मिल सके।
सुलभता की जाँच
हम मेज़बानों की सबमिट की हुई हर सुलभता सुविधा की जाँच करके उसकी सटीकता पक्की करते हैं।


मैसेज के ज़रिए मेज़बानों से सीधे बातचीत
ठहरने की जगह या अनुभव की सुलभता सुविधाओं के बारे में और जानकारी के लिए उनके मेज़बानों के साथ सीधे चैट करें।

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Airbnb पर डिजिटल सुलभता
Airbnb हमारी वेबसाइट और मोबाइल ऐप्लिकेशन के लिए यूरोपीय सुलभता अधिनियम तथा वेब कंटेंट ऐक्सेसिबिलिटी गाइडलाइंस (WCAG) 2.1 लेवल AA का पालन करने की पूरी कोशिश करता है।
हम कैसे काम करते हैं
- हम अपनी डिज़ाइन और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं में डिजिटल सुलभता के सबसे अच्छे तौर-तरीके अपनाते हैं
- हम अपने कर्मचारियों को लगातार सुलभता से जुड़ी ट्रेनिंग और रिसोर्स देते रहते हैं
- हम आंतरिक और बाहरी क्वॉलिटी आश्वासन टेस्टर की सेवाएँ लेते हैं
- हमने अपनी वेबसाइट और ऐप्लिकेशन से जुड़ी डिजिटल सुलभता की समस्याओं पर नज़र रखने और उन्हें सुलझाने के लिए खास तौर पर एक क्रॉस-फ़ंक्शनल टीम रखी हुई है
- हम डिजिटल सुलभता से जुड़ी समस्याओं के सिलसिले में अपने ग्राहक सहायता एजेंट को ट्रेनिंग देते हैं
फ़ीडबैक
हम Airbnb के डिजिटल सुलभता से जुड़े तौर-तरीकों पर आपके फ़ीडबैक का स्वागत करते हैं। हमसे जुड़ने के लिए, कृपया हमें digital-accessibility@airbnb.com पर ईमेल भेजें।
समर्पित टीमें
Airbnb के पास ऐसे प्रोडक्ट बनाने पर केंद्रित टीमें हैं, जिनका इस्तेमाल हर कोई कर सकता है। ये टीमें कंपनी के सभी इंजीनियर, डिज़ाइनर और अन्य लोगों के साथ काम करके यह पक्का करती हैं कि हमारे प्रोडक्ट सुलभता को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।
हमारे डिजिटल स्पेस का विवरण
हम ब्राउज़र और डिवाइस पर एक सुलभ अनुभव डिज़ाइन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
ब्राउज़र, सहायक तकनीक और डिवाइस के लिए उपयोगिता
Airbnb नीचे दिए गए सुलभता अनुभवों के लिए नियमित रूप से जाँच और ऑप्टिमाइज़ करता है :
स्क्रीन रीडर- VoiceOver
- macOS के लिए डेस्कटॉप VoiceOver : Safari ब्राउज़र के साथ वेब टेस्टिंग
- iOS के लिए मोबाइल VoiceOver : Safari ब्राउज़र के साथ moWeb टेस्टिंग
- iOS के लिए मोबाइल VoiceOver : नेटिव ऐप्लिकेशन टेस्टिंग
- TalkBack
- Android के लिए मोबाइल TalkBack : Chrome ब्राउज़र के साथ moWeb टेस्टिंग
- Android के लिए मोबाइल TalkBack : नेटिव ऐप्लिकेशन टेस्टिंग
- Microsoft Edge के साथ JAWS
- Mozilla Firefox के साथ NVDA
- सिर्फ़ कीबोर्ड कमांड
- Windows के साथ डेस्कटॉप वेब
- macOS के साथ डेस्कटॉप वेब
- फ़ॉन्ट मैग्निफ़िकेशन : Android मोबाइल OS
- डायनमिक टाइप : iOS मोबाइल OS
- एडजस्ट किए जा सकने वाले फ़ॉन्ट साइज़ : डेस्कटॉप के लिए वेब कस्टमाइज़ेबल फ़ॉन्ट साइज़ को Chrome पर और मोबाइल के लिए iOS के Safari पर टेस्ट किया गया है
- टेस्ट किया गया सबसे पुराना iOS फ़ोन iPhone 7 है।
- Android टेस्टिंग डिवाइस में Google और Samsung शामिल हैं। टेस्टिंग के लिए इस्तेमाल किए गए सबसे पुराने मॉडल Pixel 3 और Galaxy S8 हैं।
- अगर किसी पुराने डिवाइस या OS वर्ज़न में कोई बग है, तो हम वेरीफ़ाई करते हैं कि वह समस्या ऐप के मौजूदा वर्ज़न में भी है या नहीं, फिर उसे प्राथमिकता देते हुए हल करते हैं।
- अगर मौजूदा वर्ज़न में वह समस्या नहीं पाई जाती, तो असर की गंभीरता के आधार पर, उसकी प्राथमिकता ज़्यादा हालिया समस्याओं के हिसाब से तय की जाती है।
सीमाएँ और विकल्प
यूँ तो हम Airbnb की सुलभता पक्की करने की पूरी कोशिश करते हैं, फिर भी हमारी कुछ सीमाएँ हैं। नीचे ज्ञात सीमाओं और संभावित समाधानों का विवरण दिया गया है। अगर नीचे दी गई लिस्ट में कोई समस्या नज़र नहीं आती, तो कृपया हमसे संपर्क करें।
Airbnb के लिए ज्ञात सीमाएँ : ग्राहक द्वारा अपलोड की गईं फ़ोटो- लिस्टिंग की फ़ोटो, ग्राहक की प्रोफ़ाइल फ़ोटो और अपलोड की गईं अन्य फ़ोटो में कोई विवरण नहीं हो सकता। मेज़बान अपनी लिस्टिंग की फ़ोटो खुद अपलोड करते हैं और डेस्कटॉप वेब पर उनके पास उन फ़ोटो का विवरण देने का विकल्प होता है। Airbnb को इसकी ज़रूरत नहीं होती।
- हम लिस्टिंग की फ़ोटो का विवरण ऑटोमैटिक रूप से जनरेट करने के विकल्प तलाश रहे हैं। फिर इस समाधान को अपलोड की गईं अन्य फ़ोटो पर लागू किया जा सकता है।
- हो सकता है थर्ड-पार्टी वेंडर की ओर से Airbnb प्लैटफ़ॉर्म पर दिखाया जाने वाला कंटेंट सुलभ न हो, क्योंकि ज़रूरी नहीं कि ये वेंडर हमारे सुलभता के मानक का पालन करते हों। जब भी हमारी आंतरिक QA प्रक्रिया के ज़रिए सुलभता से संबंधित कोई समस्या उठाई जाती है, तो हम वेंडर से उस समस्या के सिलसिले में संपर्क करके उसे ठीक करने का अनुरोध करते हैं।
- नए वेंडर अनुबंधों में WCAG 2.1 लेवल AA सपोर्ट शामिल है, लेकिन यह बीती हुई तारीखों से पिछले अनुबंधों पर लागू नहीं होता।
- Airbnb टैबलेट पर हमारे प्लैटफ़ॉर्म की संगतता को टेस्ट नहीं करता। टेस्टिंग में इस अंतर के चलते अजीब ब्रेकपॉइंट पैदा हो सकते हैं, जिससे टैबलेट उपयोगकर्ताओं का अनुभव फीका पड़ सकता है।
- Airbnb नेटिव मोबाइल ऐप्लिकेशन पर कीबोर्ड ऐक्सेस या ब्रेल डिस्प्ले के साथ हमारे प्लैटफ़ॉर्म की संगतता को टेस्ट नहीं करता। टेस्टिंग में इस अंतर के चलते हमारे नेटिव ऐप्लिकेशन के साथ इन डिवाइस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं को कमतर अनुभव मिल सकता है।
- फ़िलहाल हमारी क्वॉलिटी आश्वासन प्रक्रिया में कीबोर्ड ऐक्सेस या ब्रेल डिस्प्ले टेस्टिंग को शामिल करने की कोई योजना नहीं है।
- वेब उपयोगकर्ता लॉग इन करने के बाद सुलभता सेटिंग को ऐक्सेस कर सकते हैं। नेटिव मोबाइल ऐप्लिकेशन के ग्राहक लॉग इन होकर या लॉग आउट करके, दोनों ही स्थितियों में सुलभता सेटिंग को ऐक्सेस कर सकते हैं।
सुलभता सुविधाएँ
यूँ तो हम जानते हैं कि सुलभता हमेशा एक-सी नहीं रहती, इसलिए यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं, जिन्हें हमने Airbnb की सुलभता को बेहतर बनाने के लिए अपनाया है।
विज़ुअल- स्क्रीन रीडर संबंधी सहायता
- न्यूनतम कलर कंट्रास्ट
- फटाफट प्रतिक्रिया देने वाला वेब डिज़ाइन
- फ़ॉन्ट मैग्निफ़िकेशन, डायनमिक टाइप, एडजस्ट किया जा सकने वाला फ़ॉन्ट साइज़
- वीडियो कंटेंट के लिए ओपन कैप्शन
- Airbnb द्वारा तैयार किए गए कंटेंट के लिए फ़ोटो विवरण
- वेब पर कीबोर्ड शॉर्टकट
- मैप ज़ूम कंट्रोल
- मैप पैन कंट्रोल
- मोशन सेटिंग को कम किया गया है
- वीडियो अब ऑटोप्ले नहीं होगा
- और लोड करने का विकल्प (लगातार स्क्रोल करने की जगह पर)
- डिफ़ॉल्ट रूप से साउंड बंद कर दिया गया है
सुलभता को बढ़ावा देने के लिए, हम इनके साथ काम करते हैं :




हम यहाँ आपकी मदद के लिए मौजूद हैं
अधिक जानकारी के लिए हमारे सहायता केंद्र पर जाएँ।
मैं खोज फ़िल्टर का इस्तेमाल कैसे करूँ?
हमारे फ़िल्टर ऐसी लिस्टिंग खोजने के लिए बेहद कारगर हैं, जिनमें आपकी ज़रूरत के मुताबिक सुलभता सुविधाएँ मौजूद हों। सुलभता सुविधाओं वाले घरों को खोजने या सुलभता सुविधाओं वाले अनुभवों को खोजने के बारे में और जानें।
Airbnb सुलभता सुविधाओं की जाँच कैसे करता है?
घर के मेज़बानों के लिए सुलभता सुविधाओं की फ़ोटो सबमिट करना और अनुभवों के मेज़बानों के लिए लिखित विवरण देना ज़रूरी है। फिर Airbnb के विशेषज्ञ एजेंट की एक टीम इन फ़ोटो की जाँच करके पता लगाती है कि फ़ोटो की सटीकता और विवरण की क्वॉलिटी सही है या नहीं।
क्या मैं अनुभव पर अपने सुलभता सहायक या किसी ऐसे व्यक्ति को ला सकता हूँ, जो अनुभव के दौरान मेरी मदद करता है?
अनुभवों के मेज़बान अपने मेहमानों के सुलभता सहायकों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के शामिल होने की इजाज़त दे सकते हैं। Airbnb में 'सुलभता सहायक' का मतलब है 18 वर्ष से ज़्यादा उम्र का ऐसा कोई भी व्यक्ति जो नियमित रूप से किसी विकलांग व्यक्ति, मानसिक तौर पर अशक्त व्यक्ति या लंबी बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति की उनके रोज़मर्रा के कामों में मदद करता है। मेहमानों और मेज़बानों के लिए हमारी सुलभता सहायकों और अनुभवों से संबंधित अन्य नीतियों के बारे में और जानें।
क्या मैं अपने सहायक पालतू जीव को अपने साथ ला सकता हूँ?
हम समझते हैं कि सहायक पालतू जीव अपने मालिक के लिए ज़रूरी काम करते हैं। इसीलिए बुकिंग करने से पहले मेहमानों को सहायक पालतू जीवों की मौजूदगी के बारे में बताने की ज़रूरत नहीं होती, लेकिन हम कम्युनिकेशन को हमेशा स्पष्ट रखने का सुझाव देते हैं, ताकि किसी को भी कोई परेशानी न हो। मेहमानों और मेज़बानों के लिए सहायत पालतू जीवों से संबंधित नीतियों के बारे में और जानें।
मेज़बान सुलभता संबंधी ज़रूरतों वाले मेहमानों की मदद कैसे कर सकते हैं?
कोई लिस्टिंग सुलभ है या नहीं यह बात मेहमान के आधार पर बदल सकती है। इसीलिए हम अपने मेज़बानों को बताते हैं कि अपनी लिस्टिंग के बारे में स्पष्ट और सही जानकारी कैसे देनी है और उन्हें अपने मेहमानों से कम्युनिकेट करने के लिए कहते हैं। सुलभता संबंधी ज़रूरतों वाले मेहमानों की मेज़बानी करने के बारे में और जानें। सुलभता संबंधी ज़रूरतों वाले मेहमानों का स्वागत करने के बारे में और जानें।
मेज़बान लिस्टिंग में सुलभता सुविधाएँ कैसे शामिल कर सकते हैं?
हो सकता है कि किसी मेज़बान की जगह उनकी सोच से भी ज़्यादा सुलभ हो। वे हर कमरे के लिए अपनी लिस्टिंग में बदलाव कर सकते हैं और कम-से-कम एक साफ़ फ़ोटो के साथ हर सुलभता सुविधा को कंफ़र्म कर सकते हैं। ठहरने की सुविधा देने वाली लिस्टिंग में सुलभता सुविधाएँ शामिल करने के बारे में और जानें। अनुभवों की लिस्टिंग में सुलभता सुविधाएँ शामिल करने के बारे में और जानें।