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समुदाय की नीतियॉं

Luxe रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति

इस लेख का अनुवाद ऑटोमैटिक रूप से किया गया था।

यह नीति सिर्फ़ 2 नवंबर, 2023 से पहले बुक किए गए Luxe रिज़र्वेशन पर लागू होती है। 2 नवंबर, 2023 को या उसके बाद बुक किए गए रिज़र्वेशन हमारी रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति के अधीन हैं।

प्रभावी तारीख: 29 अप्रैल, 2022

Luxe रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति बताती है कि हम किसी रिज़र्वेशन को रीबुकिंग करने में कैसे मदद करेंगे और जब कोई मेज़बान किसी रिज़र्वेशन को कैंसिल करता है या यात्रा से जुड़ी कोई दूसरी समस्या ठहरने में रुकावट पैदा करती है, तो हम Luxe बुकिंग के लिए रिफ़ंड कैसे संभालते हैं। यह नीति Airbnb Luxe मेहमान बुकिंग समझौते के अलावा लागू होती है।

अगर कोई मेज़बान चेक इन से पहले कैंसिल करता है, तो क्या होगा

अगर कोई मेज़बान चेक इन से पहले कोई रिज़र्वेशन कैंसिल करता है, तो हम मेहमान को मिलती - जुलती जगहें ढूँढ़ने और बुक करने में मदद करेंगे। अगर हमें मिलती - जुलती जगहें नहीं मिलतीं या अगर मेहमान नया रिज़र्वेशन बुक नहीं करना चाहते, तो मेहमान को पूरा रिफ़ंड मिलेगा।

अगर यात्रा से जुड़ी कोई और समस्या ठहरने की जगह को बाधित करती है, तो क्या होगा

यात्रा से जुड़ी अन्य समस्याओं की रिपोर्ट हमें पता चलने के 72 घंटे के बाद सहायता टीम से संपर्क करके की जानी चाहिए। अगर हमें पता चलता है कि यात्रा से जुड़ी किसी समस्या ने ठहरने की जगह को बाधित कर दिया है, तो परिस्थितियों के आधार पर हम पूरा या आंशिक रिफ़ंड दे सकते हैं। हम मिलती - जुलती या बेहतर जगहें ढूँढ़ने में भी मेहमान की मदद कर सकते हैं। रिफ़ंड की गई राशि, अगर कोई हो, तो यह यात्रा से जुड़ी समस्या की गंभीरता, मेहमान पर पड़ने वाले असर, ठहरने की जगह के प्रभावित हिस्से और मेहमान के ठहरने की जगह खाली करने पर निर्भर करता है। अगर मेहमान यात्रा से जुड़ी किसी समस्या की वजह से ठहरने की जगह खाली कर देते हैं और हमसे संपर्क करते हैं, तो हम ठहरने की बची हुई रातों के लिए मिलती - जुलती या बेहतर जगहें ढूँढ़ने में मदद करेंगे।

यात्रा से जुड़ी कौन - सी समस्याएँ इसके दायरे में आती हैं

"यात्रा से जुड़ी समस्या" शब्द इन स्थितियों को संदर्भित करता है:

  • मेज़बान चेक इन से पहले रिज़र्वेशन कैंसिल कर देते हैं।
  • मेज़बान ठहरने की जगहों का ऐक्सेस नहीं दे पा रहे हैं।
  • नीचे दिए गए किसी भी कारण से चेक इन के समय ठहरने की जगहें उपलब्ध नहीं हैं:
    • वे बिस्तर और तौलिए सहित उचित रूप से साफ़ और सैनिटरी नहीं हैं।
    • इनमें सुरक्षा या स्वास्थ्य के खतरे होते हैं।
    • इनमें कीड़े - मकोड़े होते हैं।
  • लिस्टिंग में एक सामग्री की गड़बड़ी होती है, जैसे कि:
    • गलत प्रकार या कमरों की संख्या (जैसे बेडरूम, बाथरूम, किचन या अन्य कमरे)।
    • ठहरने की जगह की गलत लोकेशन।
    • लिस्टिंग में बताई गई विशेष सुविधा या सुविधा मौजूद नहीं है या काम नहीं करती है (जैसे पूल; हॉट टब; बाथरूम - शौचालय, शॉवर या बाथटब; किचन - सिंक, स्टोव, रेफ़्रिजरेटर या अन्य प्रमुख उपकरण; बिजली, हीटिंग या एयर कंडीशनिंग सिस्टम)।
    • लिस्टिंग में बताई गई विशेष सुविधा के लिए एक अतिरिक्त लागत की आवश्यकता होती है जिसका लिस्टिंग में खुलासा नहीं किया गया था।

क्लेम कैसे काम करते हैं

रीबुकिंग सहायता या रिफ़ंड पाने के योग्य होने के लिए, रिज़र्वेशन करने वाले मेहमान सहायता टीम से संपर्क करके क्लेम सबमिट कर सकते हैं। यात्रा मुद्दे की खोज के बाद 72 घंटे से अधिक समय बाद और मेज़बान द्वारा तस्वीरों या शर्तों की पुष्टि जैसे प्रासंगिक साक्ष्य द्वारा समर्थित दावे किए जाने चाहिए। हम उपलब्ध सबूतों का मूल्यांकन करके यह तय करेंगे कि यात्रा से जुड़ी कोई समस्या हुई है या नहीं।

यह नीति मेज़बानों को कैसे प्रभावित करती है

अगर कोई मेज़बान बुकिंग कैंसिल करता है, तो मेज़बान को ठहरने से संबंधित उन्हें किए गए किसी भी भुगतान को रिफ़ंड करना होगा। जहाँ हमें मेज़बान या किसी अन्य यात्रा समस्या के कारण रद्द करने या उससे बेहतर आवास खोजने या बुक करने में मेहमान की मदद करने का खर्च उठाना पड़ता है, हमें अपनी शर्तों, नीतियों और अपने मेज़बानों के साथ किसी भी समझौते के अनुरूप मेज़बान से ऐसी लागतों को वसूलने का अधिकार होगा।

ज़्यादातर परिस्थितियों में हम अपने मेज़बान के साथ मेहमान के दावे की पुष्टि करने की कोशिश करेंगे। मेज़बान सहायता टीम से संपर्क करके भी यात्रा से जुड़ी किसी समस्या पर आपत्ति जता सकते हैं।

ध्यान रखने लायक अन्य बातें

यह नीति 2 नवंबर, 2023 से पहले बुक किए गए सभी Luxe रिज़र्वेशन पर लागू होती है। Luxe रिज़र्वेशन Airbnb प्लैटफ़ॉर्म पर बुक किए जाते हैं और लक्ज़री रिट्रीट द्वारा मैनेज किए जाते हैं। कृपया ध्यान रखें कि Airbnb की रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति और Airbnb की रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं से संबंधित नीति 2 नवंबर, 2023 से पहले बुक किए गए Luxe रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती। जब यह नीति लागू होती है, तो यह रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीति को भी नियंत्रित करती है और प्राथमिकता भी लेती है।

क्लेम सबमिट करने से पहले, मेहमान को Airbnb सहायता टीम या ऑनसाइट प्रॉपर्टी मैनेजर को सूचित करना होगा, ताकि वे सीधे यात्रा से जुड़ी समस्या को हल करने की कोशिश कर सकें। हम किसी भी रिफ़ंड की राशि को कम कर सकते हैं या मेज़बान द्वारा सीधे दिए गए किसी भी रिफ़ंड या अन्य राहत को दर्शाने के लिए इस नीति के तहत किसी भी रीबुकिंग सहायता को समायोजित कर सकते हैं। रीबुकिंग सहायता प्रदान करने के हिस्से के रूप में, हम नए आवासों की लागत के लिए भुगतान करने या योगदान करने के लिए बाध्य नहीं हैं। हम मेहमानों को नकद रिफ़ंड पाने के बजाय नए आवासों पर रद्द किए गए रिज़र्वेशन का मूल्य लागू करने या यात्रा क्रेडिट प्राप्त करने का विकल्प भी दे सकते हैं।

अगर कोई मेहमान यह दर्शाता है कि यात्रा से जुड़ी समस्या की समय पर रिपोर्ट करना मुमकिन नहीं था, तो हम इस नीति के तहत यात्रा से जुड़ी समस्या की देर से रिपोर्ट करने की इजाज़त दे सकते हैं। यात्रा से जुड़ी समस्याएँ जो मेहमान, सह - यात्री या उनके आमंत्रित लोगों या पालतू जीवों की वजह से होती हैं, वे इस नीति के दायरे में नहीं आते। धोखाधड़ी का दावा सबमिट करना हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है और इसके परिणामस्वरूप अकाउंट की समाप्ति हो सकती है।

इस नीति के तहत हमारे फ़ैसले बाध्यकारी हैं, लेकिन उपलब्ध अन्य संविदात्मक या वैधानिक अधिकारों को प्रभावित नहीं करते हैं। मेहमानों या मेज़बानों को कानूनी कार्रवाई शुरू करने का कोई भी अधिकार अप्रभावित रहता है। यह पॉलिसी बीमा नहीं है और किसी भी मेहमान या मेज़बान द्वारा किसी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया है। इस नीति के तहत सभी अधिकार और दायित्व बुकिंग मेहमान और रिज़र्वेशन के मेज़बान के लिए व्यक्तिगत हैं और उन्हें ट्रांसफ़र या असाइन नहीं किया जा सकता है। इस नीति में कोई भी बदलाव हमारी सेवा की शर्तों के अनुसार किया जाएगा। यह नीति Luxe रिज़र्वेशन पर लागू होती है, लेकिन यह ठहरने या अनुभव के रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती है।

अगर आप Luxe रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति के बारे में कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो कृपया सहायता टीम से संपर्क करें।

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