सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें
    यह सामग्री आपकी चुनी हुई भाषा में उपलब्ध नहीं है, इसलिए फ़िलहाल हमने इसे आपकी सबसे करीबी भाषा में उपलब्ध कराया है।

    COVID-19 के संबंध में यात्रियों के सवालों के जवाब

    जाने कि यात्रा के सुविधाजनक विकल्प, साफ़-सुथरी ठहरने की जगहें और ऐसी कई सुविधाओं के ज़रिए हम किस तरह आपकी सहायता में लगे हुए हैं।
    Airbnb द्वारा लिखा गया, 10 मार्च 2020 को प्रकाशित किया गया
    पढ़ने में8 मिनट लगेंगे
    25 जून 2021 को अपडेट किया गया

    हम जानते हैं कि COVID-19 को लेकर अभी भी बहुत अनिश्चितता है और कहा नहीं जा सकता कि आने वाले महीनों में यात्राओं के बहाल होने पर छुट्टियाँ बिताने की आपकी योजनाओं पर इसका असर पड़ेगा या नहीं। यात्रियों की सहायता के लिए, हम आपके सवालों को ट्रैक कर रहे हैं और उनमें से कुछ के जवाब यहाँ दे रहे हैं। हम स्थितियों में बदलावों और ज़्यादा जवाबों के उपलब्ध होते जाने के साथ-साथ इस पेज को अपडेट करते रहेंगे।

    मुझे मेरी यात्रा कैंसिल करनी है। मेरे पास क्या विकल्प हैं?
    कैंसिलेशन नीतियाँ मेज़बान तय करते हैं और ये बदल सकती हैं। ठहरने की हर जगह की कैंसिलेशन नीति का ब्यौरा आपको उस लिस्टिंग के मुख्य पेज पर मिल जाएगा या फिर आपके मौजूदा रिज़र्वेशन के लिए, Airbnb की वेबसाइट या ऐप केयात्राएँ सेक्शन में।

    14 मार्च, 2020 के बाद नया रिज़र्वेशन बुक करने वाले मेहमान अगर COVID-19 की वजह से कैंसिल करेंगे, तो उन्हें आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत रिफ़ंड नहीं मिलेगा। एक ही स्थिति में रिफ़ंड मिलेगा, अगर वे खुद COVID-19 की वजह से बीमार हों। हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के बारे में अधिक जानें

      मुझे एक यात्रा के लिए बुकिंग करनी है पर मुझे नहीं पता कि आने वाले दिनों में COVID-19 की समस्या क्या रूप लेगी या अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध कैसे होंगे। मुझे क्या करना चाहिए?
      हम समझते हैं कि आने वाले दिनों के लिए बुकिंग कराने में अभी आप काफ़ी अनिश्चितता महसूस कर सकते हैं। हम सभी मेहमानों से यह पुरज़ोर अनुरोध करते हैं कि वे अपने सभी रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीति पर खास तौर पर ध्यान दें और ऐसी ही लिस्टिंग चुनें जो सुविधाजनक हों। हमने एक फ़िल्टर जोड़ा है ताकि आप आसानी के साथ सुविधाजनक कैंसिलेशन नीतियों वाली लिस्टिंग खोज सकें। हमने यह रिसोर्स भी बनाया है ताकि यात्री अपने थर्ड-पार्टी यात्रा बीमा विकल्पों के बारे में ज़्यादा जानकारी पा सकें। 14 मार्च, 2020 के बाद नया रिज़र्वेशन बुक करने वाले मेहमान अगर COVID-19 की वजह से कैंसिल करेंगे, तो उन्हें आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत रिफ़ंड नहीं मिलेगा। एक ही स्थिति में रिफ़ंड मिलेगा, अगर वे खुद COVID-19 की वजह से बीमार हों।

      मैं ठहरने के लिए सुविधाजनक कैंसिलेशन नीतियों वाली लिस्टिंग कैसे खोजूँ?
      हमने आपके लिए एक फ़िल्टर जोड़ा है, जिससे सुविधाजनक कैंसिलेशन नीतियों वाली लिस्टिंग खोजना आसान हो जाएगा। इस फ़िल्टर के बारे में और जानें। हमेशा याद रखें कि कैंसिलेशन नीतियाँ मेज़बान तय करते हैं और ये बदल सकती हैं। ठहरने की हर जगह की कैंसिलेशन नीति की जानकारी आपको उस लिस्टिंग के मुख्य पेज पर मिल सकती है।

      मुझे स्थानीय यात्रा प्रतिबंधों और सलाहों के बारे में और जानकारी कहाँ मिल सकती है?
      कई समुदायों ने स्थानीय यात्रा संबंधी सलाहें या ठहरने पर अस्थायी प्रतिबंध (छोटी अवधि के लिए किराए पर देने सहित) जारी किए हैं। आपकी ठहरने की जगह पर क्या असर पड़ेगा यह जानने के लिए हम आपको स्थानीय यात्रा प्रतिबंधों और सलाहों पर नज़र डालने के लिए कहेंगे।

      मेरे मेज़बान की कैंसिलेशन नीति के मुताबिक मुझे रिफ़ंड नहीं मिलेगा। क्यों?
      Airbnb मेहमानों और मेज़बानों का एक समुदाय है जो इस प्लैटफ़ॉर्म के ज़रिए एक साथ आते हैं। शुल्क, जगह के बारे में खास नियम और अपनी कैंसिलेशन नीति, यह सब मेज़बान ही तय करते हैं। ठहरने की हर जगह की कैंसिलेशन नीति का ब्यौरा आपको उस लिस्टिंग के मुख्य पेज पर मिल जाएगा या फिर आपके मौजूदा रिज़र्वेशन के लिए, Airbnb की वेबसाइट या ऐप के यात्राएँ सेक्शन में। कई मामलों में, मेज़बान अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए Airbnb से होने वाली अपनी आय पर निर्भर करते हैं, इसलिए अपनी नीतियों में अपवाद शामिल करना उनके लिए मुश्किल होता है।

      एक मेज़बान ने अभी-अभी मेरी बुकिंग कैंसिल कर दी। अब क्या होगा?
      हम जानते हैं कि कैंसिलेशन होने पर बुरा लगता है, भले ही इसके पीछे कोई वाजिब कारण क्यों न हो। ध्यान रखें कि रिज़र्वेशन कैंसिल करने वाले कई मेज़बान खुद COVID-19 से प्रभावित हो सकते हैं या फिर एक तरह से, ऐसा कदम उठाकर वे हमारे पूरे समुदाय की सुरक्षा में मदद कर रहे हैं।

      अगर आपके मेज़बान बुकिंग कैंसिल करते हैं, तो आपको पूरा रिफ़ंड मिल सकता है। अपने रिफ़ंड का ब्यौरा जानने के लिए Airbnb की वेबसाइट या ऐप के यात्राएँ सेक्शन में जाएँ।

      अगर आपको अब भी यात्रा करनी है, तो हम आशा करते हैं कि आप दुबारा फिर Airbnb को बुकिंग का मौका देंगे।

      ठहरने के दौरान मेहमानों और मेज़बानों के लिए किस तरह के स्वास्थ्य, सुरक्षा और सफ़ाई प्रोटोकॉल अपनाए जाते हैं?
      हमारे समुदाय की सुरक्षा सबसे अहम है, इसलिए हमने विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूएस सेंटर्स फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन से मिले मार्गदर्शन के आधार पर Airbnb लिस्टिंग के मेज़बानों और मेहमानों, दोनों के लिए COVID-19 से संबंधित अनिवार्य सुरक्षा अभ्यासों का एक सेट तैयार किया है। आपके मन की शांति के लिए दुनिया के हर कोने में मौजूद मेज़बान हमारी ताज़ा COVID-19 सुरक्षा और सफ़ाई अभ्यासों पर प्रतिबद्धता जता रहे हैं। यहाँ पर और जानें।

      हाल ही में, हमने मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग की सार्वभौमिक अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। इसके बजाय, हमने मेज़बानों और मेहमानों से स्थानीय कानूनों और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहना शुरू कर दिया है क्योंकि Airbnb की लिस्टिंग दुनिया भर में मौजूद हैं और अलग-अलग समुदाय अपने COVID-19 रोकथाम प्रयासों के अलग-अलग चरणों से गुज़र रहे हैं। हमारी सलाह है कि COVID-19 सुरक्षा उपायों के लिए सामान्य स्वास्थ्य और सुरक्षा दिशानिर्देशों पर नज़र डालें, लागू सरकारी यात्रा प्रतिबंधों और सलाहों की जानकारी रखें और यात्रा के दौरान सभी राष्ट्रीय और स्थानीय दिशानिर्देशों का पालन करें।

      मुझे एक व्यक्तिगत Airbnb अनुभव बुक करना है। मुझे क्या जानने की ज़रूरत है?
      हमने उन लोकेशन में व्यक्तिगत अनुभव फिर से शुरू कर दिए हैं, जहाँ ऐसा करने की अनुमति है और साथ ही स्वास्थ्य और सुरक्षा दिशानिर्देश लागू किए हैं। जिसके अनुसार स्थानीय कानूनों या दिशानिर्देशों के द्वारा ज़रूरी बताए जाने पर मेज़बानों और मेहमानों को चेहरे को सुरक्षित रूप से ढँकने वाला कवर पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। बदलते सरकारी प्रतिबंधों के हिसाब से, हो सकता है हमें किसी क्षेत्र में अनुभवों के दुबारा शुरू हो जाने के बाद एक बार फिर उन पर रोक लगानी पड़े। अगर ऐसा होता है तो हम आपको सूचित करेंगे। अगर आपने किसी ऐसी लोकेशन पर कोई व्यक्तिगत अनुभव बुक किया है, जहाँ फ़िलहाल अनुभव रोक दिए गए हैं, तो आपको भविष्य के अनुभव में शामिल होने के लिए 25 अमेरिकी डॉलर का एक कूपन मिलेगा। अनुभवों के दुबारा शुरू होने के बारे में जानकारी पाएँ

      अगर आप सिर्फ़ अपने समूह के साथ ही व्यक्तिगत अनुभव में शामिल होना चाहते हैं, तो निजी बुकिंग के बारे में सोचें। अगर आपके समुदाय में व्यक्तिगत अनुभव अभी तक फिर से शुरू नहीं हुए हैं, तो हमारे ऑनलाइन अनुभवों पर नज़र डालें। चाहे आप कोई नया हुनर सीखना चाहते हों, किसी मज़ेदार गतिविधि में दोस्तों के साथ जुड़ना चाहते हों या अपने सहकर्मियों के साथ कोई टीम-बिल्डिंग एक्टिविटी करना चाहते हों, अब आप अपने घर के सुरक्षित माहौल में बैठे -बैठे ही ऐसा कर सकते हैं। जादू के रहस्यों को सीखने से लेकर मोरक्को के परिवार के साथ खाना पकाने और एक बौद्ध भिक्षु के साथ ध्यान में मग्न होने तक, पहले से ही बहुत सारे ऑनलाइन अनुभव मौजूद हैं।

      क्या मेहमानों को Airbnb के COVID-19 सुरक्षा अभ्यासों का पालन करना होगा?
      महामारी जारी रहने के साथ-साथ, यह महत्त्वपूर्ण है कि हम सभी COVID-19 को फैलने से रोकने में अपनी भूमिका निभाएँ। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने यूएस सेंटर्स फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन जैसे स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मार्गदर्शन के आधार पर कुछ अनिवार्य सुरक्षा अभ्यासों की शुरुआत की है, जिनका पालन Airbnb समुदाय के सभी लोगों को करना होगा। सुरक्षा अभ्यासों के हिस्से के रूप में, मेहमानों और मेज़बानों दोनों को इस पर सहमत होना होगा कि वे स्थानीय कानूनों या दिशानिर्देशों के मुताबिक - व्यक्तिगत रूप से बातचीत करते समय मास्क पहनेंगे या चेहरे को ढँक कर रखेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे।

      मैंने एक इवेंट में शामिल होने के लिए Airbnb पर ठहरने के लिए जगह बुक की थी, अब वह इवेंट कैंसिल हो गया है। क्या मैं अपना रिज़र्वेशन कैंसिल कर सकता हूँ?
      हम जानते हैं कि हमारे कई यात्री Airbnb for Events के ज़रिए ठहरने की जगहें बुक करते हैं। आप जिस इवेंट में शामिल होने की योजना बना रहे थे, अगर वह कैंसिल हो गया है और आपका रिज़र्वेशन हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत कवर नहीं किया गया है, तो कृपया एकबार अपने रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीतिदेखें। साथ ही, सीधे अपने मेज़बान से बेझिझक संपर्क करें।

      आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति क्या है?
      Airbnb की आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति मेहमानों और मेज़बानों को गंभीर चोट या बीमारी, प्राकृतिक आपदाओं, यात्रा प्रतिबंधों और अन्य अप्रत्याशित घटनाओं से प्रभावित होने की स्थिति में बिना शुल्क कैंसिल करने का विकल्प देती है। 14 मार्च, 2020 के बाद नया रिज़र्वेशन बुक करने वाले मेहमान अगर COVID-19 की वजह से कैंसिल करेंगे, तो उन्हें आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत रिफ़ंड नहीं मिलेगा। एक ही स्थिति में रिफ़ंड मिलेगा, अगर वे खुद COVID-19 की वजह से बीमार हों। अपने रिज़र्वेशन के संबंध में कैंसिलेशन के उपलब्ध विकल्पों का पता लगाने के लिए, कृपया Airbnb के वेबसाइट या ऐप पर यात्राएँ सेक्शन में जाएँ।

      मैंने एक Airbnb Luxe प्रॉपर्टी बुक की। क्या मेरी समस्या आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत कवर होती है?
      हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति Airbnb Luxe रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती है, इन्हें अलग से Luxe मेहमान के लिए रिफ़ंड नीतिके तहत रखा जाता है।

      क्या यात्रा के दौरान ज़रूरी जानकारी पाने के लिए कुछ और भी रिसोर्स मौजूद हैं?
      यात्रा प्रतिबंधों और दिशानिर्देशों के बारे में ताज़ा जानकारी के लिएयह रिसोर्सदेखें।

      COVID-19 के फैलने की रफ़्तार को कम करने में मदद करने के लिए आप अपने फ़ोन पर एक्सपोज़र नोटिफ़िकेशन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ये थर्ड-पार्टी ऐप Google और Apple की तकनीक पर आधारित हैं और दुनिया के जाने-माने लोक स्वास्थ्य प्राधिकरणों द्वारा विकसित किए गए हैं, जैसे ही आप COVID-19 से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो ये आपको सूचित करते हैं। एक्सपोज़र नोटिफ़िकेशन, उनके निजता अभ्यासों और अलर्ट पाने के तरीकों के बारे में और जानें।

      मेरे पास अब भी कुछ सवाल हैं। मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?
      वैश्विक यात्रा पर COVID-19 के चौतरफ़ा प्रभाव के कारण, हमारी समुदाय सहायता टीम को अभी भी बहुत ज़्यादा संख्या में कॉल और मैसेज मिल रहे हैं। अगर आप ऐसी स्थिति में हैं कि आपको तुरंत समुदाय सहायता टीम के सदस्य से मदद की ज़रूरत है, तो आप कभी भी ऐप के ज़रिए हमसे सीधे संपर्क कर सकते हैं।

      हमने कुछ सेल्फ़-सर्विस टूल विकसित किए हैं ताकि आप अपनी समस्याओं का समाधान खुद कर सकें और आपको अपने कई सवालों के जवाब भी सेल्फ़-सर्विस टूल में मिल जाएँगे। यात्रा प्रतिबंधों पर ताज़ा जानकारी पाने के लिए कृपया इस रिसोर्स पर जाएँ या सहायता केंद्र पर जाकर और रिसोर्स व जानकारी पाएँ।

      हम जानते हैं कि COVID-19 के चलते यात्रियों को बेहद परेशानी हुई है और हम आपकी मदद के लिए मौजूद हैं। हमारे समुदाय की सुरक्षा और भलाई की दिशा में हमारे साथ मिलकर काम करने के लिए आपका धन्यवाद।

      हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

      Airbnb
      10 मार्च 2020
      क्या इससे मदद मिली?

      शायद आपको ये भी पसंद आएँ

      शायद आपको ये भी पसंद आएँ

      और विषयों का जायज़ा लें