सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें
    यह सामग्री आपकी चुनी हुई भाषा में उपलब्ध नहीं है, इसलिए फ़िलहाल हमने इसे आपकी सबसे करीबी भाषा में उपलब्ध कराया है।

    COVID-19 के दौरान मेज़बानी से जुड़े आपके सवालों के जवाब

    यहाँ पर COVID-19 वैक्सीन, कैंसिलेशन और अन्य विषयों के बारे में Airbnb का ताज़ा नज़रिया बताया गया है।
    Airbnb द्वारा लिखा गया, 5 मार्च 2020 को प्रकाशित किया गया
    पढ़ने में6 मिनट लगेंगे
    31 मई 2022 को अपडेट किया गया

    खास आकर्षण

    • मेज़बानों के लिए अभी भी 5-चरण वाली सफ़ाई प्रक्रिया पर अमल करना ज़रूरी है
    • जहाँ भी कानून की इजाज़त हो, वहाँ आप अपने घर के नियमों में मेहमानों के लिए COVID-19 के सभी टीके लगवाने या हाल ही में टेस्ट करवाने की शर्त रख सकते हैं

    • मेज़बानों और मेहमानों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के संबंध में स्थानीय दिशानिर्देशों पर अमल करना चाहिए

    जब से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मार्च 2020 में COVID-19 को एक वैश्विक महामारी घोषित किया है, तब से हमारा समुदाय बेहिसाब चुनौतियों और अनिश्चितता के दौर से जूझता आ रहा है। हम वैक्सीन, COVID-19 के वेरिएंट, साफ़-सफ़ाई और अन्य विषयों पर मेज़बानों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ आम सवालों के जवाब देकर आपकी लगातार मदद करना चाहते हैं।

    आप COVID -19 से संबंधित मौजूदा चिंताओं, जैसे कि इसके नए वेरिएंट के बारे में मेज़बानों को क्या सलाह दे सकते हैं?
    COVID-19 महामारी के दौरान हम अब तक जवाब देने के लिए आला दर्जे के चिकित्सा सलाहकारों से मिले मार्गदर्शन का सहारा लेते आए हैं।

    Airbnb की मेडिकल सलाहकार और संक्रामक रोगों की फ़िज़िशियन, महामारी विशेषज्ञ और रिसर्चर डॉ. मेगन कॉफ़ी का कहना है, "हम दुनिया भर में इसके नए वेरिएंट के डेवलपमेंट को देख रहे हैं और इस आधार पर ज़रूरत के मुताबिक समुदायों को दिए जाने वाले सुझाव को मॉनिटर और अपडेट करने लिए Airbnb के साथ नज़दीकी से काम कर रहे हैं।

    वे कहती हैं, “Airbnb अभी भी सारे मेज़बानों को 5-चरण वाली सफ़ाई प्रक्रिया पर अमल करने को कह रहा है और हम मेज़बानों और मेहमानों को स्वास्थ्य और यात्रा से जुड़ी सभी स्थानीय आवश्यकताओं का पालन करने के लिए भी कह रहे हैं।”

    COVID-19 से संबंधित बदलते दिशानिर्देशों का ध्यान रखने में यात्रियों की मदद के लिए, हमने Sherpa नामक ऑनलाइन टूल के साथ साझेदारी भी की है। यह टूल यात्रियों को दुनिया भर के डेस्टिनेशन की यात्रा से जुड़े नियमों की बिलकुल ताज़ा जानकारी देता है। मेज़बान और मेहमान Sherpa का इस्तेमाल करके टेस्टिंग की शर्तों, क्वारंटाइन प्रोटोकॉल और अन्य पाबंदियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

    अगर मैं अपने क्षेत्र में COVID -19 प्रतिबंधों के कारण मेज़बानी नहीं कर सकता तो मुझे क्या करना चाहिए?
    आप Sherpa का इस्तेमाल करके टेस्टिंग की शर्तों, क्वारंटाइन प्रोटोकॉल और आस-पास लागू अन्य पाबंदियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों के चलते आपको आने वाली बुकिंग कैंसिल करनी पड़ सकती है, तो हमारा सुझाव है कि आप जल्द-से-जल्द अपने मेहमानों को बता दें कि उनकी यात्रा पर असर पड़ सकता है।

    अनुभवी मेज़बानों ने हमें बताया है कि वे मेहमानों को भविष्य की तारीखों के लिए फिर से बुक करने का सुझाव देते हैं और कभी-कभी और ज़्यादा दिनों तक रहने या अन्य छूट भी देते हैं ताकि मेहमानों को उनकी यात्रा फिर से शेड्यूल करने के लिए लुभा सकें।

    अगर आपको यात्रा या मेज़बानी पर सरकार की ओर से लगाए गए अनिवार्य प्रतिबंध की वजह से कोई बुकिंग कैंसिल करनी पड़ती है, तो हम आपको जल्द-से-जल्द हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करने की सलाह देंगे ताकि वे आपकी स्थिति पर गौर कर सकें। अगर आप कैंसिल करते हैं, तो आपको भुगतान नहीं मिलेगा लेकिन आपको इसके लिए अन्य नतीजों का सामना करना पड़ सकता है—जैसे कि आपके सुपर मेज़बान के दर्जे पर इसका असर।

    क्या मैं यह शर्त रख सकता हूँ कि मेरे मेहमानों ने वैक्सीन लगवाई हो या COVID-19 की जाँच करवाई हो?
    मेज़बान अपने घर के नियम खुद तय कर सकते हैं, जिसके तहत वे यह शर्त भी रख सकते हैं कि उनके यहाँ आने वाले मेहमानों ने वैक्सीन लगवाई हो या हाल ही में COVID-19 की जाँच करवाई हो, बशर्ते इस तरह की शर्त रखना लागू होने वाले स्थानीय कानूनों या नियमों के तहत प्रतिबंधित न हो।

    अगर आप चाहते हैं कि आपके यहाँ आने वाले मेहमानों ने वैक्सीन लगवाई हो या हाल ही में जाँच करवाई हो, तो अपने लिस्टिंग के विवरण और घर के नियमों में इस बात को स्पष्ट रूप से बताना न भूलें, ताकि संभावित मेहमान इसे देखने से चूक न जाएँ।

    साफ़-सफ़ाई, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के बारे में ताज़ा दिशानिर्देश क्या हैं?
    जब तक हम अपने समुदायों को सुरक्षित और COVID-19 को फैलने से रोकने में मदद के लिए अपनी कोशिशें जारी रखेंगे, तब तक मेज़बानों को दो बुकिंग के बीच 5-चरण वाली विस्तृत साफ़-सफ़ाई प्रक्रिया का पालन करना होगा। विस्तृत निर्देशों और चेकलिस्ट के लिए, आप हमारी सफ़ाई हैंडबुक डाउनलोड कर सकते हैं, जिसे चिकित्सा विशेषज्ञों की साझेदारी में विकसित किया गया था।

    चूँकि Airbnb की लिस्टिंग दुनिया भर में मौजूद हैं और दुनिया के अलग-अलग क्षेत्र COVID-19 पर काबू पाने के अलग-अलग चरणों में हो सकते हैं, इसलिए हम मेज़बानों और मेहमानों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के संबंध में स्थानीय कानूनों और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कह रहे हैं। जहाँ कहीं भी स्थानीय कानूनों या दिशानिर्देशों के तहत ज़रूरी हो, वहाँ मेज़बानों और मेहमानों को फ़ेस कवर पहनने और एक-दूसरे से व्यक्तिगत रूप से बातचीत करते समय छह फ़ुट (दो मीटर) की दूरी बनाए रखने पर सहमति जतानी होगी।

    COVID-19 से संबंधित हमारे सुरक्षा के तौर-तरीकों के बारे में और जानें

    आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति क्या है। क्या COVID-19 की वजह से होने वाले कैंसिलेशन अभी भी इसके दायरे में आते हैं?
    आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति तब लागू होती है जब अप्रत्याशित घटनाओं, जैसे कि कुदरती आपदाओं या आम जनता की सेहत को आपात स्थिति में डालने वाले कारणों के चलते बुकिंग को पूरा करना नामुमकिन या गैर-कानूनी हो जाता है। इस नीति के दायरे में आने वाले किसी इवेंट की वजह से प्रभावित मेज़बान और मेहमान बिना किसी जुर्माने के अपना रिज़र्वेशन कैंसिल कर सकते हैं।

    आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति का मकसद अप्रत्याशित परिस्थितियों में कवरेज देना है, लेकिन अब हमारी दुनिया में COVID -19 अप्रत्याशित नहीं है। 31 मई, 2022 को या उसके बाद की गई बुकिंग के लिए, COVID -19 से संबंधित परिस्थितियों को हमारी नीति के तहत कवर नहीं किया जाएगा। इसका मतलब है कि अगर मेहमान COVID -19 की वजह से बुकिंग कैंसिल करते हैं, तो उन्हें पूरा रिफ़ंड नहीं मिलेगा, जब तक कि आपकी कैंसिलेशन नीति इसकी इजाज़त न देती हो।

    31 मई, 2022 से पहले की गई बुकिंग और दक्षिण कोरिया और मेनलैंड चीन में की गई घरेलू बुकिंग के मामले में, COVID -19 से संबंधित कुछ परिस्थितियाँ अभी भी कवरेज के दायरे में आएँगी।

    COVID -19 को आकस्मिक परिस्थिति के दायरे से बाहर रखने के बारे में और जानकारी पाएँ

    अगर मेरे मेहमानों या मुझको COVID-19 हो जाता है, तो क्या होगा?
    अगर पिछले 14 दिनों में किसी मेज़बान या मेहमान की COVID-19 जाँच का नतीजा पॉज़िटिव आया है या वे इस दौरान किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं या फिर उन्हें COVID-19 के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो Airbnb की नीति के अनुसार ऐसे मेहमान चेक इन नहीं कर सकते और मेज़बान अपनी जगह में दाखिल नहीं हो सकते या फिर मेहमानों से व्यक्तिगत रूप से बातचीत नहीं कर सकते।

    अगर कोई मेहमान COVID -19 की वजह से बीमार हो जाने के चलते अपनी बुकिंग कैंसिल करना चाहते हैं, तो 31 मई, 2022 को या उसके बाद की गई सभी बुकिंग के लिए मेज़बान की कैंसिलेशन नीति लागू होगी। *अगर कोई मेहमान पहले ही चेक इन कर चुके हैं और आपको या उन्हें COVID-19 संक्रमण हो जाता है, तो यह जानकारी देने के लिए Airbnb से संपर्क करें ताकि हम मदद कर सकें।

    अगर मैं COVID-19 की वजह से बीमार होने के कारण कोई रिज़र्वेशन कैंसिल करता हूँ, तो क्या इससे मेरे सुपर मेज़बान के दर्जे पर असर पड़ेगा?
    अगर आपको अपनी बीमारी की वजह से कोई बुकिंग कैंसिल करनी पड़ती है, तो हम आपको जल्द-से-जल्द हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करने की सलाह देंगे ताकि वे आपकी स्थिति पर गौर कर सकें। अगर आप कैंसिल करते हैं, तो आपको भुगतान नहीं मिलेगा लेकिन आपको इसके लिए अन्य नतीजों का सामना करना पड़ सकता है—जैसे कि आपके सुपर मेज़बान के दर्जे पर इसका असर।

    COVID-19 के दौरान मुझे अपना सुपर मेज़बान का दर्जा बनाए रखने के बारे में और क्या जाननेकी ज़रूरत है?
    जब 2020 में COVID -19 महामारी शुरू हुई, तो हमने मौजूदा सुपर मेज़बानों के लिए कुछ शर्तों को अस्थायी तौर पर दरकिनार कर दिया। अब सुपर मेज़बानों के लिए हमारी मानक शर्तें फिर से लागू होना शुरू हो गई हैं, इसका मतलब है कि सुपर मेज़बान का दर्जा हासिल करने या उसे बरकरार रखने के लिए मेज़बानों को सभी 4 शर्तें पूरी करनी होंगी।

    सुपर मेज़बानों के आकलन में हुए अपडेट के बारे में और जानें

    मेरे मन में अभी भी कुछ सवाल हैं। मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?
    अधिक जानकारी के लिए, हम आपको COVID-19 से संबंधित हमारे सुरक्षा रिसोर्स पर नज़र डालने या सहायता केंद्र पर जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अगर आप कोई निहायत ज़रूरी सवाल पूछना चाहते हैं, तो कृपया हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें।

    *31 मई, 2022 से पहले की गई बुकिंग और दक्षिण कोरिया व मेनलैंड चीन में किए गए घरेलू रिज़र्वेशन के मामले में, COVID -19 से जुड़ी कुछ परिस्थितियाँ हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत आती रहेंगी।

    हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

    खास आकर्षण

    • मेज़बानों के लिए अभी भी 5-चरण वाली सफ़ाई प्रक्रिया पर अमल करना ज़रूरी है
    • जहाँ भी कानून की इजाज़त हो, वहाँ आप अपने घर के नियमों में मेहमानों के लिए COVID-19 के सभी टीके लगवाने या हाल ही में टेस्ट करवाने की शर्त रख सकते हैं

    • मेज़बानों और मेहमानों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के संबंध में स्थानीय दिशानिर्देशों पर अमल करना चाहिए

    Airbnb
    5 मार्च 2020
    क्या इससे मदद मिली?

    शायद आपको ये लेख भी पसंद आएँ

    शायद आपको ये लेख भी पसंद आएँ

    और विषयों का जायज़ा लें