अपनी जगह को सोशल मीडिया स्टार में बदलें

जानें कि सोशल मीडिया में उपस्थिति दर्ज करने से आपको ज़्यादा बुकिंग पाने में कैसे मदद मिल सकती है।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 22 मई 2019 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में10 मिनट लगेंगे
14 मई 2021 को अपडेट किया गया

खास आकर्षण

  • अपनी जगह की ब्रांडिंग करने के लिए याद रखने लायक और समझदारी भरा‍ नाम चुनें

  • लोगों को प्रेरित करने और अपनी लिस्टिंग बेचने के लिए सुंदर और अच्‍छी क्‍वालिटी की फ़ोटो पोस्ट करें

  • कंटेंट के बदले ठहरने में छूट ऑफ़र करके सोशल मीडिया पर लोगों को प्रभावित करने वाले स्थानीय व्‍यक्तियों को पार्टनर बनाएँ

  • अपने क्षेत्र में ऑनलाइन अम्‍बैसेडर बनकर अपनी फ़ॉलोइंग बनाएँ

  • अपनी मेज़बानी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए हमारीसंपूर्ण गाइड में और जानकारी पाएँ

सोशल मीडिया पर आपको ऐसा महसूस हो सकता है जैसे आप जंगल में खो गए हैं। फिर कहाँ से शुरू करें? बेहतरीन कंटेंट कैसे बनाएँं? और यह ज़्यादा बुकिंग में कैसे तब्दील हो सकता है? स्काईकोमिश, वाशिंगटन में टाय हौस के टॉम फ़ेल्‍डमैन अपनी फ़ॉलोइंग बनाने और अपने घर को मेहमानों के लि‍ए आकर्षक बनाने के बारे में अपने सफल (और ताज़गीभरे मानवीय) दृष्टिकोण के बारे में बताते हैं।

“हमारी मेज़बानी की कहानी 2012 में शुरू हुई जब हमने अपना पहला ए-फ़्रेम, टाय हौस खरीदा। हमने इसे ठीक किया, इसे Airbnb पर लिस्‍ट किया और हमारे घर और हमारे इलाके की खूबसूरत सिनेमाई तस्‍वीरों के साथ एक Instagram अकाउंट शुरू किया। इस पर हमारे इलाके में पैदल यात्राओं, स्‍थानीय आकर्षणों और आसपास की हमारी पसंदीदा जगहों की फ़ोटो थी। इसके कुछ ही समय बाद, लोकप्रिय फोटोग्राफ़र एलेक्स स्‍ट्रोल ने हमसे संपर्क क‍िया और पूछा क‍ि हम म‍िलकर क्‍या कर सकते हैं। हमने अपनी फ़ीड पर उनकी तस्वीरों को शेयर करने के बदले में दो महीने के रचनात्‍मक रिट्रीट के रूप में उनकी मेज़बानी की। जब हमने एलेक्स के फ़ोटोग्राफ़ पोस्ट करने शुरू किए, तभी हमारी लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ने लगी। यह आगे कई कोलैबोरेशन और कॉन्टेस्ट की शुरुआत थी।

“मेरा परिवार और मैं ए-फ़्रेम वाले तीन केबिन मैनेज करते हैं और हम सारी दुनिया के ऐसे लोगों की मेज़बानी करते हैं जो सोशल मीडिया पर लोगों की राय को प्रभावित करते हैं। हमारी फ़ीड पर क्रेडिट के साथ उनके कंटेंट को शेयर करने के बदले में, हम उन्हें एक ऐसी जगह ऑफ़र करते हैं जहाँ वे एक्‍सप्‍लोर करने और एडवेंचर का मज़ा ले सकते हैं और आराम कर सकते हैं। यह मार्केटिंग की हमारी मुख्‍य तकनीकों में से एक बन गई है। हम 30% ऑक्युपेंसी दर से 100% के करीब पहुँच गए हैं, अब कामकाजी दिनों के साथ-साथ ऑफ-सीज़न महीनों में भी हमारी जगह भरी रहती है। हमारी लगभग 1 लाख 15 हज़ार की ऑनलाइन फ़ॉलोइंग भी हो गई है। अपने घर को सोशल मीडिया पर कैसे लाएँं, इस बारे में हमारे सुझाव यहाँ दिए गए हैं।"

1. अपनी जगह को नाम दें

"अपने घर की मार्केटिंग का पहला कदम छोटा लग सकता है, लेकिन यह ज़रूरी होता है—और यह होता है अपनी जगह को एक नाम देना। आप एक ऐसा नाम ढूँढना चाहते हैं जो खास, यादगार और सूझबूझ वाला हो। फिर, आप अपने घर की ब्रांडिंग कर सकते हैं और Instagram पर अपना यूज़रनेम रजिस्टर कर सकते हैं।

"यहाँ कुछ सवाल दिए गए हैं जिनकी मदद से आप नाम तय करने के बारे में सोच सकते हैं :

  • आपके पास किस तरह का घर है? क्या यह शैले है, सामने समुद्र तट वाली प्रॉपर्टी है? क्या यह ट्यूडर शैली का घर या लॉफ़्ट है?
  • क्या आपकी कोई थीम है? क्या आपके घर की अंदरूनी साज-सज्‍जा क‍िसी खास शैली की है? क्या यह समुद्री डाकुओं की थीम पर है (जो अब भी मौजूद है!)?
  • क्या आपकी लोकेशन, शहर या कस्बे से कोई संबंध है? क्या इसे आपके नाम में शामिल किया जा सकता है?
  • क्या इसका कोई ऐतिहासिक महत्व है? हो सकता है, इसका शानदार नाम इसके इतिहास में ही छिपा हुआ हो।

"थोड़ी ऑनलाइन रिसर्च करके देखें कि अन्य लिस्टिंग क्या कर रही हैं, और यह भी कि सोशल मीडिया पर कौन से नाम मौजूद हैं। जहाँ तक हमारी बात है, हमने अपने पहले केबिन का नाम पड़ोसी नदियों में से एक, टाय नदी के नाम पर रखा था। दूसरे हिस्‍से की स्‍पेलिंग, हौस, पास के बवेरियन-थीम वाले शहर से प्रेरित थी, जिसे लीवेनवर्थ कहा जाता है। दोनों मिलकर, यह हो गया टाय हौस"।

2. खूबसूरत तस्वीरों से शुरू करें

"जब आपको अपना नाम और सोशल मीडिया हैंडल मिल जाए, तो आप खूबसूरत तस्वीरों के साथ शुरुआत करना चाहेंगे। खराब तस्‍वीरों से शुरुआत न करें, मैं दोहराता हूँ, कतई न करें। लोग सबसे पहले आपकी फ़ीड पर फ़ोटो देखेंगे—और आप चाहते हैं कि वे प्रेरित महसूस करें! यही लोग आपकी लिस्टिंग को सफल बनाने वाले हैं। आपकी तस्वीरें ऐसी होनी चाहिए :

  • सुसंगति : एक समान रूप और ध्‍यान से की गई साज-सज्‍जा को बनाए रखें।
  • उच्च गुणवत्ता : बिल्‍कुल साफ़, जीवंत, हाई कैलिबर फ़ोटो और वीडियो पोस्ट करें—दानेदार या धुँधली तस्वीरों से बचें।
  • सटीक : कंटेंट को आपकी प्रॉपर्टी को अच्छे रूप में दिखाना चाहिए।

"आपके घर को औरों से अलग बनाने वाली बातों को उभारने की कोशिश करें। क्या ये तस्‍वीरें अंदरूनी साज-सज्‍जा की हैं, जगह की खासियत को उभारने वाली हैं या लोकेशन की हैं? पता करें कि कौन सी बात आपकी प्रॉपर्टी को दिलचस्प बनाती है। याद रखें कि आप सिर्फ़ अपनी जगह का विज्ञापन नहीं कर रहे हैं, आप उस अनुभव को भी शेयर कर रहे हैं जो लोग आपके यहाँ आने पर पा सकते हैं : आपकी लोकेशन, देखने की जगहें और क्षेत्र में की जाने वाली गतिविधियाँ। अगर आपको फ़ोटो लेने में महारत नहीं हासिल है, तो शुरू करने के लिए एक पेशेवर फोटोग्राफ़र से काम लेने के बारे में सोचें।"

3. रचनात्मक पार्टनरशिप बनाएँ

"अपनी फ़ीड के लिए सुंदर कंटेंट तैयार करने का एक और तरीका है सोशल मीडिया पर लोगों को प्रभावित करने वाले व्‍यक्तियों (जैसे फ़ोटोग्राफ़र, ब्लॉगर और वीडियोग्राफ़र) के साथ सहयोग करना और कंटेंट के बदले रियायती दरों पर ठहरने की पेशकश करना। हम आपके क्षेत्र के स्थानीय फ़ोटोग्राफ़र, ब्लॉगर, वीडियोग्राफ़र और कंटेंट बनाने वालों के बारे में पता करने और उनसे संपर्क करने की सलाह देते हैं।

"यह हमारे पेज पर ट्रैफ़ि‍क बढ़ाने के मुख्‍य तरीकों में से एक है। जैसे-जैसे इनफ़्लुएंसर आपकी जगह के बारे में अपनी पोस्ट शेयर करेंगे, नए यूज़र उसे देखेंगे और उन्‍हें आपके घर के बारे में पता लगेगा।

"किसी इनफ़्लुएंसर से कुछ करने के लिए संपर्क करते समय, यह ध्‍यान रखना ज़रूरी है :

  • पेशेवर बनें। तैयारी और जानकारी के साथ शुरुआत करें। ऐसे सही सवाल पूछें जो पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने में मदद करें।
  • स्पष्ट बातें करिए। यह इतनी सीधी सी बात भी हो सकती है : 'मुझे आपका काम पसंद है। मैं अपना Airbnb अभी बस शुरू ही कर रहा हूँ। क्या एक रचनात्मक आदान-प्रदान में आपकी दिलचस्‍पी है : हमारे साथ ठहरने के बदले क्रेडिट के साथ आपकी फ़ोटो या लेख?'
  • अपनी उम्‍मीदों के बारे में बताएँ। दोनों पक्षों के लिए एक पारस्परिक समझौता बनाएँ ताकि यह स्पष्ट हो कि आप दोनों क्या उम्मीद करते हैं और आपको क्या मिलेगा। इसमें डिलीवरी की तारीख, फ़ोटो के अधिकार, टैगिंग, फ़ोटो/वीडियो की संख्या, और फ़ाइल के प्रकार जैसे विवरण शामिल होने चाहिए।
  • इसे दोनों के लिए फ़ायदे का सौदा बनाएँ। इसे आपसी सहयोग के रूप में देखें और यह पक्‍का करने के लिए काम करें कि पार्टनरशिप दोनों पक्षों के लिए फ़ायदेमंद हो।

एक और संबंधित सुझाव यह है कि कभी भी इन्वेंट्री खाली न रखें। अगर आपके पास अंतिम समय में कुछ तारीखें बुकिंग के लिए खुली हैं, तो इसका भी फ़ायदा उठाएँ और इसे अपनी मार्केटिंग के लिए इस्‍तेमाल करें। किसी स्थानीय इनफ़्लुएंसर को ठहरने के लिए आमंत्रित करें ताकि आप अपनी फ़ीड के लिए अतिरिक्त कंटेंट तैयार करने के लिए इस समय का इस्‍तेमाल कर सकें।

4. अपनी फ़ॉलोइंग बनाएँ

जब आप ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित कर लेते हैं और आपकी फ़ीड शानदार तस्‍वीरों से भरी होती है, तब खुद के बारे में बताने का समय आता है। इसे कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है :

  • अपने क्षेत्र में एक स्थानीय ऑनलाइन अम्‍बैसेडर बनें। अपनी प्रासंगिक ऑनलाइन मंडलियाँ ढूँढें और उनमें मौजूद रहें। इसलिए टाय हौस के लिए, हम स्थानीय व्यवसायों के सोशल मीडिया और आसपास के लोकेशन टैग का ध्‍यान रखते हैं। उदाहरण के लिए, हम पास के स्की रिसॉर्ट को फ़ॉलो करते हैं, और हम अन्य लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं, या कमेंट करके कह सकते हैं "अगली बार जब आप शहर में हों, तो हमारे साथ ठहरें।"
  • कॉन्टेस्ट और गिवअवे के लिए अलग-अलग ब्रांड को पार्टनर बनाएँ। हम भी‍ अपने फ़ॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के लिए कॉन्टेस्ट और प्रमोशन चलाएँगे। आपके "ब्रांड" के साथ फ़‍िट होने वाली पार्टनरशिप को ढूँढने के लिए कुछ हटकर सोचें। हमने अपनी ऑडियंस के बीच क्रॉस-प्रमोशन के लिए कंबल, बिस्तर और कटलरी की एक-एक कंपनी के साथ भागीदारी की है। हमने उनसे संपर्क करके कहा, "हम आपके उत्‍पाद के बारे में बात करने के लिए कुछ इनफ़्लुएंसर को बुला रहे हैं, क्या पार्टनर बनने में आपकी दिलचस्‍पी है? मैं इसके साथ मुफ़्त में ठहरने का ऑफ़र कर सकता हूँ।” ईमेल डेटाबेस बनाना शुरू करने के लिए भी ये बेहतरीन मौके होते हैं।

5. ईमानदार रहें

आम तौर पर लोग खुद का प्रमोशन करने वालों को अच्छा नहीं मानते हैं, चाहे ऑनलाइन हो या व्‍यक्तिगत रूप से—इसल‍िए ज़रूरी है क‍ि अपने सभी इंटरैक्‍शन में आप ईमानदारी से पेश आएँ। सिर्फ़ लोगों के ध्‍यान में आने के लिए हर इनफ़्लुएंसर की पोस्‍ट पर कमेंट में एक ही मैसेज न चि‍पकाएँ—और न ही आपको दि‍खने वाले हर अकाउंट को मैसेज भेजें। दोनों के बीच बारीक सा अंतर है, और जब आप अपने प्रमोशन पर ज़्यादा ही ज़ोर देते हैं, तो लोगों को पता चल जाता है। आप ईमानदारी से अपनी बात कहेंगे, तो आप सही लोगों को आकर्षित करेंगे।

मेरी नि‍जी सलाह यह है क‍ि हैशटैग का बहुत ज़्यादा इस्‍तेमाल न करें। हम फ़ोटो में एक-दूसरे से जुड़ी एक-दो फ़ीड टैग करते हैं और हर पोस्ट में बस 5-10 हैशटैग ही शामिल करते हैं। कुछ लोग ढेर सारे फ़ोटो टैग और हैशटैग का इस्‍तेमाल करते हैं ताक‍ि लोग उन्‍हें खोज पाएँ, लेकिन मैं ज़्यादा सहज तरीका पसंद करता हूँ।

याद रखें कि फ़ॉलोइंग बनाने में समय लगता है और निश्चित रूप से यह रातोंरात नहीं बन जाती। मैं आपको इन सुझावों का इस्‍तेमाल करने, रचनात्मक होने के लिए प्रोत्साहित करता हूँ, और आप निश्चित रूप से अपने आप को एक बढ़ते हुए सोशल मीडिया समुदाय का हिस्‍सा पाएँगे— और आपकी ऑक्युपेंसी दर आपको धन्यवाद देगी।

मेज़बानी मुबारक हो!
टॉम

खास आकर्षण

  • अपनी जगह की ब्रांडिंग करने के लिए याद रखने लायक और समझदारी भरा‍ नाम चुनें

  • लोगों को प्रेरित करने और अपनी लिस्टिंग बेचने के लिए सुंदर और अच्‍छी क्‍वालिटी की फ़ोटो पोस्ट करें

  • कंटेंट के बदले ठहरने में छूट ऑफ़र करके सोशल मीडिया पर लोगों को प्रभावित करने वाले स्थानीय व्‍यक्तियों को पार्टनर बनाएँ

  • अपने क्षेत्र में ऑनलाइन अम्‍बैसेडर बनकर अपनी फ़ॉलोइंग बनाएँ

  • अपनी मेज़बानी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए हमारीसंपूर्ण गाइड में और जानकारी पाएँ
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22 मई 2019
क्या इससे मदद मिली?