खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
नियम • मेज़बान

आपकी लिस्टिंग (इटली) के लिए कैंसिलेशन नीतियाँ

इस लेख का अनुवाद ऑटोमैटिक रूप से किया गया था।

कभी - कभी, चीजें सामने आती हैं और मेहमानों को रद्द करना पड़ता है। चीज़ों को सुचारू रूप से चलाने के लिए, आप अपनी लिस्टिंग के लिए कैंसिलेशन नीतियाँ चुन सकते हैं: एक छोटी बुकिंग के लिए और एक लंबी बुकिंग के लिए। जब आप ऐसा करने के लिए तैयार हों, तो अपनी लिस्टिंग की कैंसिलेशन नीति सेट करने का तरीका जानें

28 से कम रातों की बुकिंग के लिए, मेज़बान यह चुन सकते हैं कि मेहमानों को कैंसिलेशन के कौन - से विकल्प ऑफ़र किए जाएँ। 28 या इससे ज़्यादा रातों की बुकिंग के लिए, लंबी बुकिंग की कैंसिलेशन नीति अपने आप लागू हो जाती है। नीचे दी गई नीतियाँ सिर्फ़ इटली के रिज़र्वेशन पर लागू होती हैं। अन्य सभी रिज़र्वेशन के लिए कैंसिलेशन नीतियों के बारे में जानने के लिए इस पेज पर जाएँ। कैंसिलेशन नीतियों के लिए अतिरिक्त शर्तें लागू होती हैं।

छोटी बुकिंग के लिए रद्द करने की मानक नीतियाँ

आपकी मानक कैंसिलेशन नीति लगातार 27 या उससे कम रातों के सभी रिज़र्वेशन पर लागू होती है। आप नीचे दी गई मानक कैंसिलेशन नीतियों में से कोई एक चुन सकते हैं:

  • सुविधाजनक
    • मेहमान पूरा रिफ़ंड पाने के लिए चेक इन से 24 घंटे पहले तक कैंसिल कर सकते हैं और आपको कोई भुगतान नहीं मिलेगा
    • अगर वे उसके बाद कैंसिल करते हैं, तो शुल्क को छोड़ पहली रात का किराया रिफ़ंड नहीं होगा।
    • अगर मेहमान आपकी यात्रा के दौरान कैंसिल करते हैं, तो आपको आंशिक रिफ़ंड मिल सकता है।
      • स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से पहले कैंसिल करने पर आपको शुल्क को छोड़कर बाकी सभी रातों का किराया रिफ़ंड कर दिया जाएगा।
      • स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे के बाद रद्द करें और आपको उस रात और शुल्क को छोड़कर बाकी रातों के लिए रिफ़ंड कर दिया जाएगा।
  • सामान्य
    • मेहमान पूरा रिफ़ंड पाने के लिए चेक इन से 7 दिन पहले तक कैंसिल कर सकते हैं और आपको कोई भुगतान नहीं मिलेगा
    • अगर वे उसके बाद कैंसिल करते हैं, तो आपको कुल प्रति रात किराए की दर का 50% रिफ़ंड दिया जाएगा, साथ ही पूरा शुल्क भी रिफ़ंड किया जाएगा।
    • अगर मेहमान आपकी यात्रा के दौरान कैंसिल करते हैं, तो आपको आंशिक रिफ़ंड मिल सकता है।
      • स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से पहले कैंसिल करने पर आपको शुल्कों को छोड़कर, बुकिंग की बची हुई राशि का 50% रिफ़ंड मिलेगा।
      • स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से पहले कैंसिल करने पर आपको उस रात के किराए और शुल्कों को छोड़कर, बुकिंग की बची हुई राशि का 50% रिफ़ंड मिलेगा।
  • सख्त
    • मेहमान पूरा रिफ़ंड पाने के लिए चेक इन से 30 दिन पहले तक कैंसिल कर सकते हैं और आपको कोई भुगतान नहीं मिलेगा
    • अगर वे चेक इन से पहले 30 दिनों के भीतर कैंसिल करते हैं, तो आपको सभी रातों के लिए 50% भुगतान मिलेगा, साथ ही पूरा शुल्क भी रिफ़ंड किया जाएगा।
    • अगर मेहमान आपकी यात्रा के दौरान कैंसिल करते हैं, तो आप आंशिक रिफ़ंड के लिए योग्य हो सकते हैं।
      • स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से पहले कैंसिल करने पर आपको शुल्कों को छोड़कर, बुकिंग की बची हुई राशि का 50% रिफ़ंड मिलेगा।
      • स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से पहले कैंसिल करने पर आपको उस रात के किराए और शुल्कों को छोड़कर, बुकिंग की बची हुई राशि का 50% रिफ़ंड मिलेगा।

नीचे दी गई मानक कैंसिलेशन नीतियाँ इनवाइट के आधार पर सिर्फ़ कुछ खास मेज़बानों के लिए उपलब्ध हैं:

  • बेहद सख्त 30 दिन
    • सभी शुल्कों सहित, सभी रातों का पूरा रिफ़ंड पाने के लिए मेहमानों को चेक इन से अधिकतम 30 दिन पहले बुकिंग कैंसिल करनी होगी
    • अगर वे उसके बाद कैंसिल करते हैं, तो आपको बुक की हुई सभी रातों के लिए 100% भुगतान मिलेगा
  • बेहद सख्त 60 दिन
    • सभी शुल्कों सहित, सभी रातों का पूरा रिफ़ंड पाने के लिए मेहमानों को चेक इन से अधिकतम 60 दिन पहले बुकिंग कैंसिल करनी होगी
    • अगर वे उसके बाद कैंसिल करते हैं, तो आपको बुक की हुई सभी रातों के लिए 100% भुगतान मिलेगा

मासिक बुकिंग के लिए लंबी बुकिंग की कैंसिलेशन नीति

लंबी अवधि की नीति 28 या इससे ज़्यादा रातों के सभी रिज़र्वेशन पर अपने आप लागू होती है।

  • लंबी अवधि के लिए
    • पूरा रिफ़ंड पाने के लिए, मेहमानों को चेक इन से कम - से - कम 30 दिन पहले कैंसिल करना होगा
    • अगर कोई मेहमान उसके बाद कैंसिल करता है, तो आपको अपने पहले महीने के भुगतान के लिए 100% भुगतान मिलेगा
    • अगर मेहमान आपकी यात्रा के दौरान कैंसिल करते हैं, तो आपको आंशिक रिफ़ंड मिल सकता है।
      • स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से पहले कैंसिल करने पर रिज़र्वेशन की अगली 30 रातों का रिफ़ंड नहीं मिलेगा। अगर रिज़र्वेशन में 30 से कम रातें बची हैं, तो सभी रातों का रिफ़ंड नहीं मिलेगा।
      • स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से पहले कैंसिल करने पर रिज़र्वेशन की अगली 30 रातों का किराया रिफ़ंड नहीं किया जाएगा। अगर रिज़र्वेशन में 30 से कम रातें बची हैं, तो सभी रातों का रिफ़ंड नहीं मिलेगा।

कैंसिलेशन नीतियों के लिए अतिरिक्त शर्तें

दोपहर 12 बजे के लिए कटऑफ़ का समय

माना जाता है कि यात्राएँ चेक इन की तारीख को लिस्टिंग के स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से शुरू होती हैं, भले ही मेहमान का शेड्यूल किया गया चेक इन समय कुछ भी हो। यात्रा से पहले रद्द करने की सभी अवधि का हिसाब आपकी लिस्टिंग के लिए स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजे के कटऑफ़ समय के आधार पर लगाया जाता है। यात्रा के दौरान होने वाले कैंसिलेशन के लिए, लिस्टिंग के लिए स्थानीय समय के अनुसार कैंसिलेशन का कटऑफ़ समय दोपहर 12 बजे है। किसी भी दिन दोपहर 12 बजे के बाद, रद्द करने के परिणाम अलग हो सकते हैं।

शुल्क का रिफ़ंड

कुछ खास परिस्थितियों में प्रति रात किराए और सेवा शुल्क रिफ़ंड किए जाते हैं, जैसा कि हर नीति में बताया गया है। चेक इन की शेड्यूल की गई तारीख को लिस्टिंग के स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे के बाद किए गए कैंसिलेशन के लिए सफ़ाई शुल्क और Airbnb सेवा शुल्क रिफ़ंड नहीं किए जाते।

टैक्स

Airbnb हमारे द्वारा लिए जाने वाले किसी भी टैक्स को रिफ़ंड कर देगा, जो मेहमानों को रिफ़ंड की गई राशियों से संबंधित है और कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन के नॉन - रिफ़ंडेबल हिस्से पर बकाया कोई भी टैक्स उचित टैक्स अथॉरिटी को सबमिट करेगा।

मेज़बान या लिस्टिंग से जुड़ी समस्याएँ

अगर किसी मेहमान को किसी मेज़बान या लिस्टिंग के साथ कोई समस्या है, तो मेहमान को मेहमान के चेक इन के 24 घंटे के भीतर Airbnb से संपर्क करना होगा। अगर कोई समस्या हमारी रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति के तहत आती है, तो मेहमान आंशिक या पूरा रिफ़ंड पाने के लिए योग्य हो सकते हैं।

अन्य नीतियों से संबंध

मेज़बान की कैंसिलेशन नीति पर बुकिंग और रिफ़ंड से संबंधित नीति, रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं से संबंधित नीति या Airbnb की ओर से सेवा की शर्तों के तहत अनुमत किसी अन्य कारण से रद्द किए जा सकते हैं।

कैंसिलेशन को आधिकारिक बनाना

रिज़र्वेशन आधिकारिक तौर पर तभी कैंसिल किया जाता है, जब मेहमान Airbnb के कैंसिलेशन पेज पर दिए गए चरणों का पालन कर लेते हैं और उन्हें कंफ़र्मेशन मिल जाता है। कोई मेहमान Airbnb साइट और ऐप के 'आपकी यात्राएँ' सेक्शन पर कैंसिलेशन पेज देख सकते हैं।

Airbnb को शामिल करना

Airbnb ने इन रद्द करने की नीतियों के आवेदन के संबंध में मेज़बानों और मेहमानों के बीच किसी भी विवाद में अंतिम रूप से कहा है।

क्या इस लेख से मदद मिली?
अपने रिज़र्वेशन, अकाउंट और अन्य मामलों के संबंध में मदद पाएँ।
लॉग इन या साइन अप करें