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समुदाय की नीतियॉं

घरों के लिए रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति

इस लेख का अनुवाद ऑटोमैटिक रूप से किया गया था।

प्रभावी तारीख: 6 फ़रवरी, 2025

अगर मेज़बान चेक इन से पहले कैंसिल करते हैं, तो क्या होता है

अगर कोई मेज़बान चेक इन से पहले रिज़र्वेशन कैंसिल करता है, तो उनके मेहमान पूरे रिफ़ंड के हकदार होते हैं और जहाँ भी उचित हो, Airbnb उपलब्धता के आधार पर मेहमान को मिलती - जुलती जगह तलाशने में मदद करेगा।

Airbnb आमतौर पर तत्काल रीबुकिंग की सुविधा देने के लिए मेहमान के मूल भुगतान को बुकिंग क्रेडिट में बदल देगा, लेकिन मेहमान इसके बजाय जब चाहें अपने मूल भुगतान के तरीके से रिफ़ंड का अनुरोध कर सकते हैं। अगर 72 घंटे के बाद बुकिंग क्रेडिट का इस्तेमाल नहीं किया जाता, तो क्रेडिट की राशि मेहमान के भुगतान के मूल तरीके के ज़रिए रिफ़ंड कर दी जाएगी।

अगर रिज़र्वेशन से जुड़ी कोई और समस्या ठहरने की जगह को बाधित करती है, तो क्या होगा

मेहमानों को पता चलने के 72 घंटे के अंदर रिज़र्वेशन से जुड़ी समस्याओं की रिपोर्ट करनी होगी। अगर हमें पता चलता है कि रिज़र्वेशन से जुड़ी किसी समस्या ने मेहमान के ठहरने में रुकावट पैदा कर दी है, तो हम मेहमान को पूरा या आंशिक रिफ़ंड देंगे या मिलती - जुलती जगह ढूँढ़ने में मेहमान की मदद करेंगे, जो मिलती - जुलती कीमत पर उपलब्ध है। रीबुकिंग सहायता या रिफ़ंड की गई राशि कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें रिज़र्वेशन की समस्या की गंभीरता, मेहमान पर प्रभाव, ठहरने की जगह प्रभावित होने वाले हिस्से, चाहे मेहमान ठहरने की जगह खाली कर दे, अन्य कम करने वाले कारक और रिज़र्वेशन से जुड़ी समस्या के सबूत की ताकत सहित कई कारकों पर निर्भर करता है।

रिज़र्वेशन से जुड़ी कौन - सी समस्याएँ कवर की जाती हैं

"रिज़र्वेशन से जुड़ी समस्या" शब्द इन स्थितियों को संदर्भित करता है:

  • मेज़बान चेक इन से पहले रिज़र्वेशन कैंसिल कर देते हैं।
  • मेज़बान अपने मेहमानों को ठहरने की जगहों का ऐक्सेस नहीं दे पाते।
  • चेक इन के समय ठहरने की जगहें उपलब्ध नहीं हैं, जिसमें इनमें से कोई भी कारण शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है:
    • साफ़ - सुथरा और साफ़ - सुथरा नहीं है।
    • इसमें सुरक्षा या स्वास्थ्य के लिए खतरा है।
  • ठहरने की जगहें विज्ञापित जगहों से काफ़ी अलग हैं, जिनमें इनमें से कोई भी कारण शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है:
    • जगह का गलत प्रकार (जैसे, पूरी जगह, निजी कमरा या शेयर्ड कमरा)।
    • गलत प्रकार या कमरों की संख्या (जैसे, बेडरूम, बाथरूम और किचन)।
    • ठहरने की जगहों की गलत लोकेशन।
    • लिस्टिंग यह बताने में विफल है कि मेज़बान, कोई अन्य व्यक्ति या कोई पालतू जीव ठहरने के दौरान मौजूद होगा।
    • लिस्टिंग में विज्ञापित विशेष सुविधा या सुविधा मौजूद नहीं है या काम नहीं करती है (जैसे पूल, हॉट टब, प्रमुख उपकरण, हीटिंग और एयर कंडीशनिंग सिस्टम)।
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रीबुकिंग सहायता या रिफ़ंड का अनुरोध कैसे करें

रीबुकिंग सहायता या रिफ़ंड का अनुरोध करने के लिए, रिज़र्वेशन करने वाले मेहमान को रिज़र्वेशन से जुड़ी समस्या का पता चलने के 72 घंटों के भीतर हमसे या उनके मेज़बान से संपर्क करना होगा। अनुरोधों को मेज़बान की ओर से फ़ोटो, वीडियो या शर्तों की पुष्टि जैसे संबंधित सबूतों की मदद से किया जाना चाहिए, जिसका इस्तेमाल हम यह तय करने के लिए करेंगे कि रिज़र्वेशन से जुड़ी कोई समस्या हुई है या नहीं।

इस नीति का मेज़बानों पर क्या असर पड़ता है

अगर कोई मेज़बान रिज़र्वेशन कैंसिल कर देता है या रिज़र्वेशन से जुड़ी कोई दूसरी समस्या मेहमान के ठहरने में रुकावट पैदा करती है, तो मेज़बान को कोई भुगतान नहीं मिलेगा या उनके भुगतान को उनके मेहमान को रिफ़ंड की गई राशि से कम कर दिया जाएगा।

ज़्यादातर परिस्थितियों में हम किसी मेहमान की उनके मेज़बान के साथ बताई गई चिंता की पुष्टि करने की कोशिश करेंगे। मेज़बान हमसे संपर्क करके रिज़र्वेशन से जुड़ी समस्या के बारे में मेहमान के दावे पर भी आपत्ति जता सकते हैं।

ध्यान रखने लायक अन्य बातें

यह नीति कानून द्वारा अनुमत अधिकतम सीमा पर लागू होती है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि इसे बाहर नहीं रखा जा सकता है। जब यह नीति लागू होती है, तो यह रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीति को नियंत्रित करती है और उसे प्राथमिकता देती है। हमसे अनुरोध सबमिट करने से पहले, जब भी संभव हो, मेहमान को मेज़बान को सूचित करना होगा और रिज़र्वेशन से जुड़ी समस्या को सीधे अपने मेज़बान के साथ हल करने की कोशिश करनी होगी। समस्या को हल करने के संबंध में, मेहमान समाधान केंद्र का उपयोग करके सीधे मेज़बानों से रिफ़ंड का अनुरोध कर सकते हैं। हम किसी भी रिफ़ंड की राशि को कम कर सकते हैं या मेज़बान द्वारा सीधे दिए गए किसी भी रिफ़ंड या अन्य राहत को दर्शाने के लिए इस नीति के तहत किसी भी रीबुकिंग सहायता को समायोजित कर सकते हैं। रीबुकिंग सहायता प्रदान करने के हिस्से के रूप में, हम नए आवासों की लागत के लिए भुगतान करने या योगदान करने के लिए बाध्य नहीं हैं। हम मेहमानों को नए आवासों पर रद्द किए गए रिज़र्वेशन का मूल्य लागू करने या नकद रिफ़ंड के बदले यात्रा क्रेडिट प्राप्त करने का विकल्प भी दे सकते हैं।

अगर कोई मेहमान यह दर्शाता है कि रिज़र्वेशन से जुड़ी किसी समस्या की समय पर रिपोर्ट करना मुमकिन नहीं था, तो हम इस नीति के तहत रिज़र्वेशन से जुड़ी समस्या की देर से रिपोर्ट करने की इजाज़त दे सकते हैं। मेहमान, सह - यात्री या उनके आमंत्रित लोगों या पालतू जीवों की वजह से होने वाली रिज़र्वेशन से जुड़ी समस्याएँ इस नीति के दायरे में नहीं आती हैं। धोखाधड़ी का अनुरोध सबमिट करना हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है और इसके परिणामस्वरूप अकाउंट की समाप्ति हो सकती है।

इस नीति के तहत हमारे फ़ैसले बाध्यकारी हैं, लेकिन उपलब्ध अन्य संविदात्मक या वैधानिक अधिकारों को प्रभावित नहीं करते हैं। मेहमानों या मेज़बानों को कानूनी कार्रवाई शुरू करने का कोई भी अधिकार अप्रभावित रहता है। यह नीति बीमा नहीं है और किसी भी मेहमान या मेज़बान द्वारा किसी भी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया है। इस नीति के तहत सभी अधिकार और दायित्व बुकिंग मेहमान और रिज़र्वेशन के मेज़बान के लिए व्यक्तिगत हैं और उन्हें ट्रांसफ़र या असाइन नहीं किया जा सकता है। इस नीति में कोई भी बदलाव हमारी सेवा की शर्तों के अनुसार किया जाएगा। यह नीति घरों पर लागू होती है, लेकिन अनुभव या सेवा रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती।

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