खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
नियम

हमारे समुदाय के मानक

इस लेख का अनुवाद ऑटोमैटिक रूप से किया गया था।

एक ऐसी दुनिया बनाना, जहाँ कोई भी वास्तव में अपनापन कर सके, मेज़बान और मेहमान व्यवहार की लगातार उम्मीदों पर खरा उतरे। हमने इन सामुदायिक मानकों को स्थापित किया है ताकि व्यवहार को मार्गदर्शन करने में मदद मिल सके और हमारे वैश्विक समुदाय को कम से कम कीमत वाले मूल्यों को संहिताबद्ध किया जा सके।

सुरक्षित ढंग से ठहरने की जगह, अनुभव और बातचीत करने में मदद करने के लिए सुरक्षा, निष्पक्षता, प्रामाणिकता और विश्वसनीयता सुरक्षा और पालक को पक्का करने के हमारे प्रयासों में केंद्रीय खंभे बने हुए हैं। हम यह पक्का करने के लिए हमेशा काम कर रहे हैं कि उन्हें बरकरार रखा गया है और उन्हें लागू किया गया है।

सुरक्षा

आपका Airbnb अनुभव उसी पल शुरू होता है, जब आप एडवेंचर को अपनाते हैं। यह तभी मुमकिन है, जब आप इस समुदाय पर भरोसा करें और सुरक्षित महसूस करें। इसलिए, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप किसी को भी खतरे में न डालें या धमकी न दें। ज़्यादा जानकारी के लिए हमारी मेज़बान और मेहमान सुरक्षा नीति पढ़ें।

खुद को या दूसरों को नुकसान पहुँचाना

आपको शारीरिक या यौन हमला, यौन शोषण, यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, डकैती, मानव तस्करी, हिंसा के अन्य कृत्य नहीं करने चाहिए या किसी को उनकी इच्छा के विरुद्ध नहीं रखना चाहिए। आतंकवादी, संगठित अपराधी और हिंसक नस्लवादी समूहों सहित खतरनाक संगठनों के सदस्यों का इस समुदाय में स्वागत नहीं किया जाता। Airbnb कानून प्रवर्तन विभाग के साथ उचित रूप से काम करने और उनके वैध अनुरोधों का जवाब देने के लिए प्रतिबद्ध है।

हम आत्महत्या, खुद को चोट पहुँचाने, खाने-पीने की आदतों में गड़बड़ी और नशीली दवाओं के दुरुपयोग को बेहद गंभीरता से लेते हैं और संकट में फँसे लोगों की मदद करने के लिए काम करते हैं।

किसी को धमकी देना

आपको अपने शब्दों या शारीरिक कार्यों से किसी को नुकसान पहुँचाने का इरादा नहीं जताना चाहिए। हम खुद को नुकसान पहुँचाने की धमकियों को भी उतनी ही गंभीरता से लेते हैं, जितनी गंभीरता से हम किसी कार्रवाई को लेते हैं और अगर हमें किसी धमकी के बारे में पता चलता है, तो हम हस्तक्षेप कर सकते हैं।

खतरनाक स्थितियाँ पैदा करना

आपको अपनी लिस्टिंग में असुरक्षित हथियार, बीमारी का खतरा या खतरनाक जानवर नहीं रखने चाहिए और न ही आपको ऐसी स्थिति पैदा करनी चाहिए जिससे आग लगने की संभावना बढ़ जाए या आपातकालीन स्थिति में बचकर निकलने में रुकावट आए।

सुरक्षा

हमारे Airbnb समुदाय के सदस्य अपने घर, आस - पड़ोस और अनुभव साझा करते हैं। चाहे आप एक मेज़बान के रूप में अपना घर खोल रहे हों या एक मेहमान के रूप में मेज़बान की मेहमाननवाज़ी का अनुभव कर रहे हों, आपको भरोसा होना चाहिए कि आप सुरक्षित महसूस करेंगे। हम आपसे दूसरों की संपत्ति, जानकारी और व्यक्तिगत सामान का सम्मान करने के लिए कहते हैं।

चोरी, बर्बरता या जबरन वसूली

आपको ऐसी संपत्ति नहीं लेनी चाहिए जो आपकी नहीं है, उनकी अनुमति के बिना किसी की संपत्ति का उपयोग करें, दूसरों की चाबियाँ या पहचान दस्तावेज़ों की प्रतिलिपि बनाएँ, दूसरों की संपत्ति को नुकसान पहुँचाने के बाद लिस्टिंग में रहें, ठहरने के बाद लिस्टिंग में बने रहें या मुआवज़ा या अन्य फ़ायदे या अन्य फ़ायदे पाने के लिए किसी भी अन्य जुर्माने या नुकसान की धमकी दें। 

स्पैम, फ़िशिंग या धोखाधड़ी

आपको Airbnb की भुगतान प्रणाली के बाहर लेन - देन नहीं करना चाहिए; बुकिंग धोखाधड़ी, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी, या धन को वैध बनाना; अन्य साइटों या बाजार असंबंधित उत्पादों के लिए यातायात को चलाने का प्रयास करें; दूसरों के लिए बने भुगतानों को डायवर्ट करें; हमारे रेफ़रल सिस्टम का दुरुपयोग करें; या समुदाय के अन्य सदस्यों के खिलाफ झूठे दावे करें। धोखाधड़ी, घोटाले और दुर्व्यवहार से बचने के सुझावों के लिए हमारी नीति पढ़ें।

दूसरों की गोपनीयता या बौद्धिक संपत्ति अधिकारों का उल्लंघन करना

आपको अन्य लोगों पर जासूसी नहीं करनी चाहिए; आपकी लिस्टिंग में कैमरों की अनुमति नहीं है जब तक कि उनका पहले से खुलासा और दृश्यमान न हो, और उन्हें निजी जगहों (जैसे बाथरूम या सोने के क्षेत्रों) में कभी भी अनुमति नहीं दी जाती है। आपको प्राधिकरण के बिना दूसरों के खातों तक नहीं पहुंचना चाहिए या दूसरों की गोपनीयता, कॉपीराइट या ट्रेडमार्क का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

निजता

  • आपको अन्य लोगों की जासूसी न करके या निजी जगह का इस्तेमाल करने की उनकी क्षमता में दखल देकर दूसरों की निजता का सम्मान करना चाहिए।
  • मेज़बानों को सुरक्षा कैमरे और रिकॉर्डिंग डिवाइस रखने की इजाज़त नहीं है, जो किसी लिस्टिंग के अंदरूनी हिस्से, जैसे कि गलियारे, बेडरूम, बाथरूम, लिविंग रूम या गेस्ट हाउस की निगरानी करते हैं, भले ही उन्हें बंद कर दिया गया हो या डिस्कनेक्ट कर दिया गया हो, सिवाय कुछ लिस्टिंग के, जहाँ लागू कानून द्वारा आवश्यक है और जब Airbnb द्वारा अनुमोदित किया गया हो।] ये प्रतिबंध निजी कमरे की लिस्टिंग की साझी जगहों और शेयर्ड जगहों (जैसे: लिविंग रूम) पर भी लागू होते हैं।
  • छिपे हुए सुरक्षा कैमरे पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं।
  • मेज़बानों को बाहरी सुरक्षा कैमरे और रिकॉर्डिंग डिवाइस रखने की इजाज़त दी जाती है, बशर्ते उनकी लोकेशन का खुलासा हो (जैसे: “मेरे सामने वाले यार्ड में एक कैमरा है ,”“ मेरे आँगन में एक कैमरा है ,”“ मेरे पूल के ऊपर एक कैमरा है” या “मेरे पास अपने अपार्टमेंट के सामने वाले दरवाज़े की निगरानी करने वाला कैमरा है ”)।
  • आपको अनुमति के बिना दूसरों के अकाउंट एक्सेस नहीं करना चाहिए या दूसरों की निजता, कॉपीराइट या ट्रेडमार्क का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

निष्पक्षता

वैश्विक Airbnb समुदाय हमारे आस - पास की दुनिया की तरह ही विविध, अनोखा और जीवंत है। निष्पक्षता वह है जो हमें एक साथ रखती है, जो हमारे लिए एक दूसरे पर भरोसा करना संभव बनाती है, समुदायों के भीतर मूल रूप से एकीकृत होती है, और ऐसा महसूस करती है कि हम वास्तव में संबंधित हो सकते हैं।

भेदभावपूर्ण व्यवहार या अभद्र भाषा

आपको हर बातचीत में हर किसी के साथ सम्मानजनक व्यवहार करना चाहिए। इसलिए, आपको सभी लागू कानूनों का पालन करना चाहिए और उनकी नस्ल, जातीयता, राष्ट्रीय मूल, धार्मिक संबद्धता, यौन अभिविन्यास, लिंग, लिंग, लिंग पहचान, विकलांगता या गंभीर बीमारियों के कारण दूसरों के साथ अलग तरह से व्यवहार नहीं करना चाहिए। इसी तरह, इन आधारों पर दूसरों का अपमान करने की अनुमति नहीं है। अधिक जानकारी के लिए Airbnb की भेदभाव - रोधी नीति के लिए और पढ़ें।

दूसरों को परेशान करना या परेशान करना

आपको दूसरों को शर्मिंदा या ब्लैकमेल करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए, अवांछित व्यवहार के साथ दूसरों को लक्षित करना चाहिए, दूसरों को बदनाम करना चाहिए, या हमारी समीक्षा और सामग्री मानकों का उल्लंघन करना चाहिए।

आस - पास के समुदाय को परेशान करना

आपको आम जगहों को परेशान नहीं करना चाहिए, पड़ोसियों को "फ्रंट डेस्क स्टाफ" के रूप में व्यवहार करना चाहिए, अपने आस - पास के लोगों के लिए एक व्यापक उपद्रव पैदा करना चाहिए, या पड़ोसी या सामुदायिक समस्याओं का जवाब देने में लगातार विफल रहना चाहिए।

प्रामाणिकता

आपके Airbnb अनुभव खुशगवार पलों और हैरतअंगेज़ रोमांच से भरे होने चाहिए। चूँकि हमारा समुदाय भरोसे पर टिका हुआ है, इसलिए विश्वसनीयता ज़रूरी है—इसके लिए साझा अपेक्षाओं, ईमानदार बातचीत और सटीक जानकारी के बीच संतुलन बनाए रखना ज़रूरी है।

खुद को गलत तरीके से पेश करना

आपको झूठा नाम या जन्म की तारीख नहीं देनी चाहिए, मेज़बान की अनुमति के बिना व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए लिस्टिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, मेज़बान की मंज़ूरी के बिना इवेंट या पार्टियाँ नहीं रखनी चाहिए, डुप्लिकेट अकाउंट नहीं रखना चाहिए या अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है, तो अकाउंट नहीं बनाना चाहिए। इसके बारे में और जानें कि हमें प्रोफ़ाइल की ज़रूरत क्यों है।

अपनी जगहों के बारे में गलत जानकारी देना

आपको लोकेशन की गलत जानकारी नहीं देनी चाहिए, गलत उपलब्धता नहीं होनी चाहिए, लोगों को अपनी लिस्टिंग के प्रकार, प्रकृति या विवरण के बारे में गुमराह नहीं करना चाहिए, एक लिस्टिंग को दूसरी लिस्टिंग के लिए बदलना चाहिए, नकली या धोखाधड़ी वाली लिस्टिंग सेट अप नहीं करनी चाहिए, धोखाधड़ी वाली समीक्षाएँ नहीं देनी चाहिए, भ्रामक किराए में शामिल होना चाहिए या खतरों और आवास से जुड़ी समस्याओं का खुलासा करने में विफल रहना चाहिए। ज़्यादा जानकारी के लिए लिस्टिंग पर सुरक्षा जानकारी के बारे में और पढ़ें।

विश्वसनीयता

हर Airbnb अनुभव अनोखा होता है और हर विवरण एक घर, एक आस - पड़ोस और एक मेज़बान के लिए विशिष्ट होता है। चूंकि हमारा समुदाय इन विवरणों के आधार पर प्रतिबद्धताएं करता है, इसलिए हमें एक - दूसरे की विश्वसनीयता पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए - चाहे वह समय पर संचार में हो, घर की स्थिति, या हमारे द्वारा निर्धारित अपेक्षाओं में। मेज़बानों के लिए हमारे ज़मीनी नियम और मेहमानों के लिए ज़मीनी नियमों को और पढ़ें।

निर्जन जगहें प्रदान करना

आपको उप - मानक सफाई या चलने वाले पानी या बिजली की अघोषित कमी के साथ स्थान प्रदान नहीं करना चाहिए। आपको ऐसे स्थान प्रदान नहीं करना चाहिए जो वैध सोने के क्वार्टर नहीं हैं (जैसे कैंपिंग गियर), ठहरने की अवधि के लिए स्थिर नहीं (जैसे चलती नौकाएं), या समर्पित रेस्टरूम सुविधाओं तक पहुंच की कमी (जैसे मेहमानों को सार्वजनिक बाथरूम का उपयोग करने के लिए निर्देशित करना)।

प्रतिबद्धताओं को तोड़ना

आकस्मिक परिस्थितियों में अनुपस्थित, आपको संबंधित रद्द करने संबंधी नीति में निर्धारित समय सीमा के बाद रद्द नहीं करना चाहिए। आपको चेक - इन संभव बनाने, भुगतान करने में विफल रहने या मेज़बान के घर के नियमों को तोड़ने में भी विफल नहीं होना चाहिए।

अनुत्तरदायी होना

आपको लगातार और व्यापक रूप से कम रेटिंग नहीं मिलनी चाहिए, बुकिंग के दौरान या ठहरने के दौरान अनुत्तरदायी होना चाहिए, मेज़बानी के लिए पर्याप्त संपर्क प्रदान करने में विफल रहना चाहिए, या हमारी समाधान प्रक्रिया में भाग लेने से इनकार करना चाहिए।

क्या इस लेख से मदद मिली?

संबंधित लेख

अपने रिज़र्वेशन, अकाउंट और अन्य मामलों के संबंध में मदद पाएँ।
लॉग इन या साइन अप करें