Airbnb समुदाय में दुनिया भर के लाखों - करोड़ों लोग यात्रा करते वक्त या सर्विस, अनुभवों या घरों की मेज़बानी करते वक्त एक - दूसरे पर भरोसा करते हैं - और यही भरोसा हमारे समुदाय की आधारशिला है।
इस ट्रस्ट को बनाने का एक मुख्य हिस्सा हमारे उपयोगकर्ताओं की पहचान की पुष्टि करना है। हमारी पहचान वेरीफ़िकेशन प्रक्रिया कई कदम हैं, जिनकी मदद से हम यह पक्का कर सकते हैं कि हमारे समुदाय के यूज़र सच्चे हैं, ताकि हर कोई Airbnb का इस्तेमाल करके ज़्यादा आत्मविश्वास महसूस कर सके। हमारे प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए हर मेज़बान, नए साथी - मेज़बान और बुकिंग मेहमान की पहचान वेरीफ़ाई की जानी चाहिए।
जबकि कोई भी प्रक्रिया सही नहीं है, इसका उद्देश्य धोखाधड़ी वाले व्यवहार को कम करना, सुरक्षा को बढ़ावा देना और हमारे समुदाय के भीतर सार्थक, वास्तविक दुनिया की बातचीत को सक्षम करना है।
ध्यान दें: हमारी पहचान वेरीफ़िकेशन प्रक्रिया किसी व्यक्ति की जानकारी की जाँच भरोसेमंद थर्ड पार्टी सूत्रों या सरकारी आईडी के ज़रिए करती है। प्रक्रिया में सुरक्षा उपाय होते हैं, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि कोई व्यक्ति वही हो, जो वह होने का दावा कर रहा है।
मेहमानों और मेज़बानों की पहचान वेरीफ़ाई करने से हमें इन चीज़ों में मदद मिलती है:
Airbnb पर ठहरने की सभी जगहों, सेवाओं और अनुभवों की पहचान वेरीफ़िकेशन पूरी करने के लिए हम मुख्य मेज़बानों, नए साथी - मेज़बानों और मेहमानों की बुकिंग की शर्त रखते हैं।
अपनी पहचान वेरीफ़ाई करने का मतलब है कुछ खास तरह की निजी जानकारी वेरीफ़ाई करना, जैसे कि आपका कानूनी नाम, पता, फ़ोन नंबर या भरोसेमंद थर्ड - पार्टी सोर्स या आपकी सरकारी आईडी का इस्तेमाल करके। कुछ मामलों में, हम आपकी ओर से किसी भी अतिरिक्त जानकारी के बिना ऐसा कर सकते हैं। अन्य मामलों में, हमें और जानकारी माँगनी पड़ सकती है, जैसा कि नीचे बताया गया है।
कुछ उपयोगकर्ता पहचान की पुष्टि पूरा करने के हिस्से के रूप में चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं — जिसे चेहरे की पहचान के रूप में भी जाना जाता है।
पहचान वेरीफ़िकेशन के तरीके भी पूरे क्षेत्रों में अलग - अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, दक्षिण कोरियाई उपयोगकर्ता पहचान वेरीफ़िकेशन के लिए तीसरे पक्ष के सर्टिफ़िकेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
चिंता न करें - अपनी पहचान वेरीफ़ाई करने के लिए आप जो भी पहचान की जानकारी देते हैं, उसे Airbnb पर किसी भी मेज़बान या मेहमान के साथ शेयर नहीं किया जाएगा और उसका इस्तेमाल हमारी निजता नीति के अनुसार किया जाएगा।
अगर आप इस जानकारी के साथ वेरीफ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, तो सीमित परिस्थितियों में, आप इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस बात का कोई और सबूत दे सकते हैं कि आप कौन हैं, जैसे कि मैरिज लाइसेंस या कोर्ट ऑर्डर।
ध्यान दें: अगर मेज़बान एक व्यवसाय के रूप में मेज़बानी कर रहे हैं, तो उन्हें अतिरिक्त जानकारी, जैसे कि आपके घर का पता या नागरिकता और अन्य विवरण वेरीफ़ाई करने के लिए कहा जा सकता है। इसके अलावा, अगर आप यूरोपीय संघ के निवासी हैं और आपको ठहरने की जगह किराए पर देने, अनुभव देने या सह - मेज़बान के रूप में काम करने से आय मिलती है - तो आपको टैक्सपेयर की अतिरिक्त जानकारी वेरीफ़ाई करने के लिए भी कहा जाएगा।
एक मेहमान होने के नाते, ठहरने की जगह, सर्विस या अनुभव बुक करते समय आपको अपनी पहचान वेरीफ़ाई करनी होगी। ज़्यादातर यूज़र को ऐसा सिर्फ़ एक बार करना होता है और हम आपको जो भी कदम उठाने होंगे, उनके बारे में बताएँगे।
ऐसा आमतौर पर चेक आउट के दौरान होता है - जहाँ हम आपको पूरा करने के लिए एक खास समय सीमा देते हैं। इस दौरान, आपका रिज़र्वेशन पेंडिंग है और अन्य लोग आपकी तारीखें बुक नहीं कर सकते। हम आपकी पसंद के आधार पर आपको नोटिफ़िकेशन - जैसे ईमेल, SMS और पुश रिमाइंडर भी भेजेंगे - ताकि आपको समय सीमा से पहले काम पूरा करने में मदद मिल सके। अगर आप इस समय - सीमा में प्रक्रिया पूरी नहीं करते, तो आपके रिज़र्वेशन की पुष्टि नहीं की जाएगी।
जान लें कि अगर आप अपने अकाउंट में अपने कानूनी नाम में बदलाव करते हैं, अपने अकाउंट की जानकारी में अन्य अपडेट करते हैं या अन्य कारणों से, जैसे कि जब हम जोखिम का पता लगाते हैं, तो आपको अपनी पहचान फिर से वेरीफ़ाई करने की आवश्यकता हो सकती है।
अगर आपसे फिर से पहचान का वेरीफ़िकेशन करवाने के लिए कहा जाता है, तो हो सकता है हम आपके द्वारा हमें पहले ही दी गई जानकारी का इस्तेमाल करके आपकी पहचान को फिर से वेरीफ़ाई कर सकें, जैसे कि आपका नाम और संपर्क विवरण - या आपसे वेरीफ़िकेशन के अन्य चरण पूरे करने के लिए कहा जा सकता है। ऐसा होने पर, आपके द्वारा बुक की गई किसी भी मौजूदा यात्रा पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन जब तक हम उस बदलाव की पुष्टि नहीं करते, तब तक आप नया रिज़र्वेशन नहीं कर सकेंगे।
ध्यान दें: अगर आप रिज़र्वेशन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हमें जल्द - से - जल्द ज़रूरी जानकारी सबमिट करना ज़रूरी है। अगर आपका चेक इन 12 घंटे के अंदर शुरू होता है, तो आपके पास वेरीफ़िकेशन पूरा करने के लिए 1 घंटे का समय होगा। वरना, आपको अपना रिज़र्वेशन करने के 12 घंटे के अंदर वेरीफ़िकेशन पूरा करना होगा। इस दौरान आपका रिज़र्वेशन पेंडिंग है और अगर आप हमारे द्वारा बताई गई समय सीमा से पहले वेरीफ़िकेशन पूरा नहीं कर पाते, तो इसकी पुष्टि नहीं होगी।
अगर आप एक मेज़बान के रूप में शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको पहली बार ठहरने की जगह, सेवा या अनुभव के लिए लिस्टिंग बनाते समय या अगर आपको किसी लिस्टिंग का नया साथी - मेज़बान बनने के लिए आमंत्रित किया गया है, तो अपनी पहचान वेरीफ़ाई करनी होगी। हालाँकि मेज़बानों के लिए वेरीफ़िकेशन पूरा करने की कोई समय सीमा नहीं है, लेकिन जब तक आप पूरा नहीं कर लेते, तब तक आपकी लिस्टिंग पब्लिश नहीं की जाएगी। इसका मतलब है कि जब तक आपकी पहचान वेरीफ़ाई नहीं हो जाती, तब तक आप रिज़र्वेशन स्वीकार नहीं कर सकते। इसी तरह, किसी लिस्टिंग में एक नए साथी - मेज़बान होने के नाते, आपको अपना इनवाइट स्वीकार करने से पहले वेरीफ़िकेशन पूरा करना होगा।
एक मेज़बान या साथी मेज़बान होने के नाते, यह जान लें कि अगर आप अपने अकाउंट में अपने कानूनी नाम में बदलाव करते हैं, अपने अकाउंट की जानकारी में अन्य अपडेट करते हैं या अन्य कारणों से, जैसे कि जब हमें जोखिम का पता चलता है, तो आपको भी अपनी पहचान फिर से वेरीफ़ाई करनी पड़ सकती है।
एक मुख्य मेज़बान होने के नाते, अगर आपको फिर से पहचान का वेरीफ़िकेशन करवाना पड़ता है, तो आपके मौजूदा रिज़र्वेशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन जब तक आप प्रक्रिया पूरी नहीं कर लेते, तब तक किसी भी लिस्टिंग का कैलेंडर ब्लॉक रहेगा। अगर ज़रूरत पड़ने पर पहचान वेरीफ़िकेशन के चरण पूरे नहीं किए जाते, तो उन साथी - मेज़बानों को लिस्टिंग से हटाया जा सकता है, जो किसी लिस्टिंग के मुख्य मेज़बान नहीं हैं।
अपनी जानकारी सबमिट करने के बाद, आमतौर पर हमें आपकी पहचान वेरीफ़ाई करने में 1 घंटे से भी कम समय लगता है। यह इस आधार पर अलग - अलग हो सकता है कि आप किस देश में रहते हैं और आपने कौन - सी जानकारी दी है।
पक्का कर लें कि आपने जो जानकारी दी है, वह मान्य, सटीक और अप - टू - डेट है। अन्यथा, हमें आपकी पुष्टि करने में अधिक समय लग सकता है, या हमें फ़ॉलो अप करने और अतिरिक्त जानकारी का अनुरोध करने की आवश्यकता हो सकती है।
अगर आप रिज़र्वेशन करने वाले मेहमान हैं - तो हमारे द्वारा आपको दी गई समय सीमा तक वेरीफ़िकेशन पूरा करना न भूलें। इस दौरान, आपका रिज़र्वेशन पेंडिंग है और अन्य लोग आपकी तारीखें बुक नहीं कर सकते। हम आपको नोटिफ़िकेशन भी भेजेंगे - जैसे ईमेल, SMS और पुश रिमाइंडर - ताकि समय सीमा से पहले काम पूरा करने में आपकी मदद की जा सके।
जब आप वेरीफ़ाई हो जाएँगे, तो आपको पहचान का वेरीफ़ाइड बैज मिल जाएगा। आपका वेरीफ़ाइड बैज Airbnb पर एक लाल बैज के रूप में दिखाया गया है, जिसमें आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो के बगल में एक चेकमार्क है और आपका वेरीफ़ाइड स्टेटस भी आपकी प्रोफ़ाइल पर मौजूद पहचान वेरीफ़ाइड लिंक के साथ दिखाया गया है। अगर आप मेज़बान हैं, तो आपका वेरीफ़ाइड बैज और पहचान वेरीफ़ाई किया हुआ लिंक भी आपकी लिस्टिंग के मेज़बान सेक्शन में दिखाया जा सकता है। अगर आप यूज़र के प्रोफ़ाइल कार्ड या पहचान वेरीफ़ाइड लिंक पर टैप करते हैं, तो आप वह महीना और साल देख सकते हैं, जब यूज़र ने पहली बार Airbnb पर पहचान वेरीफ़िकेशन की प्रक्रिया पूरी की थी। जान लें कि हो सकता है कुछ यूज़र अपनी पहचान वेरीफ़ाइड स्टेटस अस्थायी रूप से खो गए हों या उस तारीख से उन्हें फिर से वेरीफ़ाई किया गया हो।
अगर आप एक ऐसे मेज़बान हैं, जो एक बड़े एंटरप्राइज़ के रूप में काम करते हैं, तो हो सकता है आपने अपनी सभी लिस्टिंग मैनेज करने में मदद के लिए कई अकाउंट बनाए हों। इन मामलों में, हो सकता है कि आपके कनेक्टेड मेज़बान अकाउंट हमेशा पहचान का वेरीफ़ाइड बैज न दिखाएँ, भले ही अकाउंट का संचालन करने वाला व्यवसाय वेरीफ़ाइड हो गया हो।
अगर आप अपनी निजी जानकारी, जैसे कि अपना कानूनी नाम बदलते हैं या अपनी सरकारी आईडी को अपने अकाउंट से हटा देते हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी पहचान का वेरीफ़ाइड बैज खो दें और भावी मेहमानों को बुक करने या उनकी मेज़बानी करने के लिए फिर से वेरीफ़ाई करना पड़े।
जब आप बुक करते हैं, तो Airbnb आपकी सरकारी आईडी किसी मेज़बान के साथ शेयर नहीं करता। हालाँकि, आपके मेज़बान रिज़र्वेशन के बाद एक सरकारी आईडी माँग सकते हैं, बशर्ते वे रिज़र्वेशन करते समय अपनी लिस्टिंग के ब्यौरे में इस बारे में जानकारी जोड़ते हैं कि क्या ज़रूरी है और क्यों - और सिर्फ़ तभी जब Airbnb की ऑफ़ - प्लैटफ़ॉर्म नीति में बताए गए कानूनी या अनुपालन कारणों के लिए ज़रूरी हो।
कुछ क्षेत्रों में ऐसे कानून हैं जिनके लिए मेहमानों को स्थानीय अधिकारियों के साथ रजिस्टर करना होगा। यह सीधे स्थानीय अधिकारियों के साथ - या अधिकारियों की ओर से मेज़बान द्वारा आवास पर किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, अगर आपने किसी ऐसे क्षेत्र में ठहरने की जगह बुक की है, जहाँ यह लागू होता है, तो Airbnb पर किसी बेड और ब्रेकफ़ास्ट, हॉस्टल, होटल या अन्य आवास के मेज़बान आपसे इस रजिस्ट्रेशन का अनुरोध कर सकते हैं।
हम भरोसे पर बने समुदाय हैं। उस भरोसे को कमाने का एक बुनियादी हिस्सा है, जिसका मतलब है कि हम आपकी जानकारी का इस्तेमाल कैसे करते हैं, इस बारे में स्पष्ट होना।
केवल अधिकृत Airbnb कर्मचारी और अधिकृत तीसरे पक्ष के प्रदाता आपके द्वारा सबमिट की गई जानकारी तक पहुँच सकते हैं, और सभी जानकारी सुरक्षित तरीके से संग्रहीत और प्रसारित की जाती है। हम आपकी पहचान की जानकारी अधिकृत थर्ड - पार्टी सेवा प्रदाताओं के साथ शेयर करते हैं, ताकि पहचान वेरीफ़िकेशन की प्रक्रिया में मदद मिल सके - जिसमें आपकी पहचान वेरीफ़ाई करने, आपके पहचान - पत्र की पुष्टि करने और बैकग्राउंड जाँच करने (जहाँ लागू कानून के तहत अनुमति है) जैसी चीज़ें शामिल हैं।
हम आपकी सरकारी आईडी को उस उद्देश्य से संबंधित निर्धारित प्रतिधारण अवधि के बाद मिटा देते हैं, जिसके लिए इसे इकट्ठा किया गया था - जब तक कि हमें इसे बनाए रखने के लिए कानूनी रूप से आवश्यक न हो। ध्यान दें कि आपकी आईडी मिटाए जाने के बाद, हम आपसे कुछ जानकारी अपने पास रखते हैं - जैसे कि आपकी जन्म की तारीख - आपके अकाउंट के मैनेजमेंट, कानूनी अनुपालन और सामान्य सुरक्षा उद्देश्यों के लिए।
हम अपनी निजता नीति में बताए गए उद्देश्यों के लिए पहचान के वेरीफ़िकेशन के दौरान इकट्ठा की गई जानकारी को संभालते हैं। हम जो जानकारी इकट्ठा करते हैं, उसके उदाहरण और जिन उद्देश्यों के लिए हम उनका इस्तेमाल कर सकते हैं, वे नीचे दिए गए हैं।
</ p>