Airbnb पर मेज़बानी
  मेहमानों के ठहरने के दौरान उनके आराम का पूरा ध्यान रखें और बढ़िया समीक्षाएँ पाएँ

मेज़बानों से क्या उम्मीद की जाती है?

हम आपको स्पष्ट मार्गदर्शन देना चाहते हैं, ताकि आप समझ सकें कि आपसे क्या अपेक्षाएँ की जाती हैं और हर बार जब आप अपने घर पर किसी मेहमान को ठहराएँ, तब आप उन्हें 5-सितारों वाला अनुभव दे सकें।
हम सभी मेज़बानों से चार बुनियादी आवश्यकताएँ पूरी करने के लिए कहते हैं : कुल रेटिंग, जवाब की दर, रद्द करना और रिज़र्वेशन स्वीकार करना। इन बुनियादी आवश्यकताओं के अलावा, आपके यहाँ रहने वाले मेहमान भी आपकी समीक्षा करेंगे।
पहले से ही एक मेज़बान हैं? आपका प्रदर्शन कैसा है, यह जानने के लिए अपनी प्रगति पर गौर करें।

बुनियादी आवश्यकताएँ

मेहमान पूरे आराम और भरोसे के साथ रह सकें, इसके लिए हर घर को चार बुनियादी ज़रूरतें पूरी करनीं होंगी।
जवाब तुरंत दें
जब मेहमान आपसे कुछ पूछते हैं, तब आप उन्हें तुरंत जवाब देकर जता सकते हैं कि आपको उनकी परवाह है। आप रिज़र्वेशन की अर्ज़ियों और बुकिंग संबंधी पूछताछ का जवाब कितनी बार और कितनी तेज़ी से देते हैं, इसे मापने के लिए आपकी जवाब देने की दर का इस्तेमाल किया जाता है। हम मेज़बानों से कहते हैं कि वे 24 घंटे के अंदर इस तरह के मैसेज का जवाब दे दें।
रिज़र्वेशन की अर्ज़ियाँ मंज़ूर करें
जगह की उपलब्धता जानने के लिए कोई भी मेहमान 4 या 5 अनुरोध भेजना पसंद नहीं करेगा, इसलिए हम अपेक्षा करते हैं कि अगर आपका कैलेंडर बताए कि आपके यहाँ जगह खाली है, तो आप ज़्यादा से ज़्यादा अनुरोध स्वीकार करें। पक्का कर लें कि आपकी लिस्टिंग का कैलेंडर उन दिनों को दर्शाता है, जब आप मेज़बानी कर सकते हैं। इस तरह आपके पास रिज़र्वेशन की ऐसी अर्ज़ियाँ आने की संभावना बढ़ जाएगी, जिन्हें आप वाकई स्वीकार कर सकते हैं। आप अपनी उपलब्धता सेटिंग का उपयोग करके दो बुकिंग के बीच का समय ब्लॉक कर सकते हैं या उसी दिन वाले रिज़र्वेशन के अनुरोध रोक सकते हैं या काफ़ी समय बाद होने वाले रिज़र्वेशन लेने से मना कर सकते हैं।
मेहमानों की बुकिंग रद्द करने से बचें
हम बुकिंग रद्द करने की घटना को काफ़ी गंभीरता से लेते हैं और सभी मेज़बानों से अनुरोध करते हैं कि वे बुकिंग रद्द करने से बचें–मेहमानों की यात्रा योजना इसी पर निर्भर करती है! अगर आप किसी पक्की बुकिंग को रद्द करते हैं, तो आप पर जुर्माने लगाए जाएँगे, जिनमें आर्थिक जुर्माने भी शामिल हैं। हम आग्रह करते हैं कि अगर आकस्मिक परिस्थितियाँ नहों, तो आप पक्की बुकिंग को रद्द न करें।
सकारात्मक समीक्षाएँ प्राप्त करें
मेहमान यह जानना पसंद करते हैं कि वे चाहे कोई भी जगह बुक क्यों न करें, उन्हें एक जैसे दर्जे की क्वालिटी मिलेगी या नहीं। ठहरने की अवधि खत्म होने पर, मेहमान उन्हें आपसे मिले अनुभव की समीक्षा करेंगे, जिसका उपयोग हम एक मेज़बान के रूप में आपका मूल्यांकन करने के लिए करते हैं। आपकी कुल रेटिंग, उन सभी मेहमानों की ओर से मिले समीक्षा अंकों का औसत होती है, जिनकी आपने मेज़बानी की है।
मेज़बान के रूप में आपको भी मेहमानों को रेट करने का अवसर मिलेगा–यानी उनकी साफ़-सफ़ाई की आदत, शिष्टाचार और बातचीत के तौर-तरीकों की रेटिंग करने का। आपके फ़ीडबैक से हमें यह पक्का करने में मदद मिलती है कि मेहमान जिस घर में ठहरे हुए हैं वे उसके साथ भी वैसे ही पेश आते हैं मानो वह उनका अपना घर हो। जिन मेहमानों के संबंध में मेज़बान बार-बार आपत्ति जताते हैं, उन पर जुर्माने लगाए जा सकते हैं।

मेहमानों से शानदार समीक्षा पाना

हमने पाया है कि जिन मेज़बानों को बढ़िया समीक्षाएँ मिलती हैं वे पाँच चीज़ों की ओर बड़ा ध्यान देते हैं : सफ़ाई, ज़रूरी सुविधाएँ, लिस्टिंग के बारे में सटीक विवरण, आसान चेक इन और पहले से पहले ज़रूरी जानकारी देने की आदत।

सफ़ाई

मेहमान आपकी लिस्टिंग की तस्वीरों में दिखाई गई साफ़-सुथरी जगह में रहने की अपेक्षा करेंगे। पक्का कर लें कि एक मेहमान के जाने और दूसरे के आने के बीच आपके पास अपनी जगह की सफ़ाई ठीक से करने के लिए पर्याप्त समय है, विशेषकर तब जब आपकी जगह की एक के बाद एक लगातार बुकिंग की गई हो।
मेहमानों को आपके स्थान की स्वच्छता को रेट करने का अवसर मिलेगा, और आपकी रेटिंग का औसत आपके लिस्टिंग पेज पर दिखाई देगा। अगर आपको स्वच्छता के मामले में लगातार कम रेटिंग मिलती है, तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।
आपसे क्या उम्मीद की जाती है
  • जिन कमरों का उपयोग मेहमान कर सकते हैं, उन सबकी सफ़ाई अच्छी तरह करें, जिनमें सोने के कमरे, बाथरूम और रसोईघर शामिल हैं
  • जाँच लें कि सतहों और फ़र्शों पर बाल, धूल या फफूँद न हो
  • अपनी जगह को एक मेहमान के जाने के बाद अगले मेहमान के लिए सँवारें :
  • मेहमानों को धुले हुए बिछावन, चादरें, तौलिए वगैरह दें
  • पिछले मेहमानों के कचरे, खाने-पीने की चीज़ों और बची-खुची वस्तुओं को हटा दें
सलाह
  • दो बुकिंग के बीच पर्याप्त फ़ासला रखें, ताकि आपको नए मेहमानों के लिए तैयारी करने का ज़्यादा समय मिल सके। आप रिज़र्वेशन से पहले की एक या दो रातें ब्लॉक करके रिज़र्वेशन के संबंध में अपनी पसंद अपडेट कर सकते हैं
  • सफ़ाई शुल्क लें और इस अतिरिक्त राशि से सफ़ाई में लगने वाले सामानों का खर्च उठाएँ या साफ़-सफ़ाई करने के लिए किसी पेशेवर सफ़ाई कर्मी की सेवाएँ लें
  • अपनी जगह में साफ़-सफ़ाई के साधनों की व्यवस्था रखें, ताकि आपके मेहमानों के हाथों गलती से ज़मीन पर कुछ गिरकर फैल जाए और गंदगी हो जाए, तो वे उसे खुद साफ़ कर सकें

ज़रूरी सुविधाएँ

हमारा सुझाव है कि सभी मेज़बान सभी ज़रूरी सुविधाएँ उपलब्ध करवाएँ, ताकि मेहमानों के लिए वह सबकुछ उपलब्ध रहे, जो आराम से रहने और रात में चैन से सोने के लिए ज़रूरी है।
  • टॉयलेट पेपर
  • साबुन
  • बिछावन और चादरें
  • बुकिंग करने वाले हर मेहमान के लिए कम से कम एक तौलिया
  • बुकिंग करने वाले हर मेहमान के लिए कम से कम एक तकिया

लिस्टिंग का सटीक विवरण

यात्रा से पहले ही सही अपेक्षाओं की स्पष्ट जानकारी दे कर आप अपने लिए और अपने मेहमानों के लिए बेहतर अनुभव की नींव रख सकते हैं। आपकी जगह यात्रियों की आवश्यकताओं के अनुरूप है या नहीं, इसके संबंध में निर्णय लेने में उनकी मदद के लिए आप स्पष्ट जानकारी और आवश्यक विवरण उपलब्ध करा सकते हैं, जैसे मेहमान अपने साथ पालतू जानवर ला सकते हैं या नहीं। पूर्ण ब्यौरे वाली लिस्टिंग और प्रोफ़ाइल ऐसे मेहमानों को आकर्षित कर सकती हैं, जिन्हें ठीक वैसी ही जगह की तलाश है, जैसी आपके पास है।
मेहमानों को आपकी दी हुई सूचनाओं की सटीकता को रेट करने का अवसर मिलेगा।
लिस्टिंग की जानकारी
आपसे क्या उम्मीद की जाती है
  • सही और पूरा पता (यह मेहमानों को तभी दिया जाएगा, जब वे बुकिंग कर लेंगे)
  • बेडरूम और बाथरूम की निजता से संबंधित विवरण सटीक हैं
  • लिस्टिंग की तस्वीरें मोटे तौर पर उस जगह की हालत और बनावट को बिल्कुल साफ़-साफ़ दिखाती हैं
  • सुविधाएँ ठीक विज्ञापन के अनुसार हैं, मौजूद हैं और काम करती हैं
सलाह
  • कैप्शन वाली अच्छी क्वालिटी की तस्वीरों इस्तेमाल करें और अपनी जगह का विस्तृत ब्यौरा लिखें
  • मेहमानों को उनके लिए कुछ खास हालातों में मददगार साबित होने वाले घर के नियम दें। आपके नियम इसकी स्पष्ट जानकारी देते हैं कि आप किन चीज़ों की अनुमति देते हैं और किनकी नहीं, जैसे धूम्र-पान, पालतू जानवर या अतिरिक्त व्यक्ति।
  • अगर मेहमानों को आपकी लिस्टिंग के कुछ हिस्सों में जाने की अनुमति नहीं है, जैसे गराज या घर की अटारी, तो मेहमानों को इसकी जानकारी दे दें
  • अपने मेहमानों को खुलकर बताएँ कि ठहरने के दौरान उन्हें किन अनपेक्षित चीज़ों से परेशानी हो सकती है। आपके मेहमानों को यह जानने का हक है कि आपके पड़ोसी के यहाँ अभी-अभी कोई निर्माण कार्य शुरू हुआ है, जिसकी वजह से बहुत शोर हो रहा है या आपकी जगह तक पहुँचने के लिए मेहमानों को सीढ़ियों से 8 मंज़िल तक चढ़ना होगा।
सुविधाएँ
आप जो भी सुविधाएँ उपलब्ध करवाते हैं, उनकी लिस्ट बनाएँ और पक्का कर लें कि वे सभी उपलब्ध हैं और ठीक से काम कर रही हैं
रात का किराया
पक्का कर लें कि आपकी जगह आपके तय किए गए मूल्य के हिसाब से बिल्कुल वाजिब है। अगर कीमत बहुत ज़्यादा हो, तो यात्रियों को लगेगा कि आपकी लिस्टिंग एक अत्यधिक लक्ज़री वाली लिस्टिंग है। मदद चाहिए? आपके इलाके की अन्य लिस्टिंग देखें या स्मार्ट रेट चालू करें।

आसान चेक इन

दिन भर की यात्रा के बाद जब आपके मेहमान आपके यहाँ पहुँचेंगे, तब चेक इन की प्रक्रिया स्पष्ट और सरल रहने पर उन्हें आसानी होगी। मेहमानों के ठहरने का समय खत्म होने के बाद, उन्हें चेक इन के संबंध में अपने अनुभव को रेट करने के लिए कहा जाएगा।
सलाह
  • अपनी लिस्टिंग के लिए एक चेक इन मार्गदर्शिका बनाएँ–हम उसे मेहमानों के साथ उनके चेक इन होने से 24 घंटे पहले शेयर करेंगे, ताकि उनके पास वह सबकुछ हो, जिससे कि वे बिना किसी परेशानी के आपके यहाँ पहुँच सकें
  • अगर आप मेहमानों से व्यक्तिगत रूप से मिलने वाले हैं, तो उनसे बातचीत करके चेक इन का समय पहले से ही तय कर लें
  • अगर आप खुद चेक इन की सुविधा देते हैं, तो इसका विवरण अपनी लिस्टिंग के मेहमानों के लिए संसाधन वाले हिस्से में शामिल करें
  • पक्का कर लें कि अगर मेहमानों को आने में देर होती है या वे आखिरी वक्त पर कुछ पूछना चाहते हैं, तो उनके पास आपसे संपर्क करने का ज़रिया है
  • अपने मेहमानों को आपकी जगह तक पहुँचने का पूरा रास्ता बताएँ—आप यह सारी जानकारी अपने सुविधा निर्देशों में शामिल करके समय की बचत कर सकते हैं

मेहमानों के आपके यहाँ रहने के दौरान उनकी मदद करना

चाहे आप अपनी जगह में मेहमानों के साथ स्वयं रहते हों या नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके रहने के दौरान वहाँ पूरे समय उपलब्ध रहें। जब आपके यहाँ मेहमानों के ठहरने का समय खत्म होगा, तब उन्हें आपकी बातचीत की स्पष्टता और संगतता को रेट करने का अवसर मिलेगा—और मेहमानों की ओर से मिली इस रेटिंग का औसत आपकी लिस्टिंग के पेज पर दिखाया जाएगा।
सलाह
  • अपने मेहमानों को पहले से पहले सूचनाएँ देते रहें, ताकि उन्हें पता चले कि आप उपलब्ध हैं। उनके आने की योजना को अच्छी तरह समझने के लिए उनसे पहले ही संपर्क कर लें। अगर मेहमानों के आने पर आप उनके स्वागत के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे, तो चेक इन के समय उन्हें मैसेज भेजकर पक्का कर सकते हैं कि सब कुछ ठीक-ठाक रहा।
  • अगर किसी रिज़र्वेशन की पुष्टि करने के बाद आपकी लिस्टिंग में कोई बदलाव होता है, तो अपने मेहमान को इसकी पहले से जानकारी दे दें।
  • आपको Airbnb ऐप डाउनलोड कर लेना चाहिए, ताकि आप कहीं से भी मैसेज का जवाब दे सकें।
  • अगर आप मेहमानों के ठहरने के दौरान इलाके से बाहर जाने वाले हों, तो आप उन्हें किसी स्थानीय व्यक्ति का संपर्क विवरण दे सकते हैं, जो उनकी मदद कर सकता है।