Airbnb पर बुरी समीक्षा मिलने पर क्या करें

सुधार के ठोस कदमों का विवरण देकर खराब समीक्षाओं का जवाब दें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 4 मई 2021 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में4 मिनट लगेंगे
29 जन॰ 2024 को अपडेट किया गया

एक खराब समीक्षा सचमुच आहत कर सकती है। यहाँ तक कि उम्मीद से कहीं ज़्यादा मेहमाननवाज़ी करने वाले मेज़बान को भी समय-समय पर मेहमानों से बुरा फ़ीडबैक मिल सकता है।

आप जब चाहें लिस्टिंग की समीक्षाओं का सार्वजनिक रूप से जवाब देने का विकल्प चुन सकते हैं। रचनात्मक ढंग से जवाब देकर यह दर्शाया जा सकता है कि आपको अपने मेहमानों के फ़ीडबैक की परवाह है। कुछ ऐसे कदम भी हैं, जिन्हें उठाकर आप खराब समीक्षाओं से बचने का इंतज़ाम कर सकते हैं।

नकारात्मक समीक्षाओं का जवाब देना

किसी नकारात्मक समीक्षा का सार्वजनिक रूप से संक्षिप्त और दोस्ताना-सा जवाब देकर आप बता सकते हैं कि आप क्या-क्या सुधार कर रहे हैं

मेहमान हमें बताते हैं कि जब वे किसी मेज़बान को
फ़ीडबैक का जवाब देते हुए देखते हैं, तो वे और भी ज़्यादा भरोसे के साथ बुकिंग कर सकते हैं, क्योंकि वे समझ जाते हैं कि मेज़बान उनके सुझावों का खुले दिन से स्वागत करते हैं।

आप
जब चाहेंकिसी समीक्षा का जवाब दे सकते हैं। यहाँ पर एक शानदार जवाब लिखने के कुछ सुझाव दिए गए हैं :

  • फ़ीडबैक स्वीकार करके और अपने मेहमान का शुक्रिया अदा करते हुए शुरुआत करें। आपको बस इस तरह से कुछ कहना होगा, “आपकी समीक्षा के लिए धन्यवाद मेरी! हमें खुशी है कि आपने अपनी ट्रिप पर गौर करने का वक्त निकाला।”

  • यह बताएँ कि आपने अपनी जगह को कैसे बेहतर बनाया है। आप कह सकते हैं, “हमें यह जानकर अफ़सोस हुआ कि आपको बिस्तर आरामदेह नहीं लगे। आपकी नींद ज़रूरी है, इसलिए आपकी समीक्षा के बाद हमने बिस्तर पर कुछ आरामदायक मैट्रेस टॉपर रख दिए हैं।”

बर्लिन के सुपर मेज़बान एंड्र्यू कहते हैं, “एक मेहमान के रूप में, मैं ऐसी कोई अपेक्षा नहीं रखता कि किसी मेज़बान को 100% अच्छी समीक्षाएँ ही मिलेंगी, लेकिन मैं ऐसे मेज़बानों से बहुत प्रभावित होता हूँ, जो सुधार के लिए दिए गए फ़ीडबैक को गंभीरता से लेते हैं और ज़रूरी कदम उठाने का भरोसा दिलाते हैं।”

अगरी समीक्षाएँ हमारी
समीक्षा नीति का उल्लंघन करती हैं, तो उन्हें हटाया जा सकता है। आप ऐसी किसी भी समीक्षा की रिपोर्ट कर सकते हैं जिनके बारे में आपको लगता है कि वे हमारी नीति का उल्लंघन करती हैं। आप बदले की भावना से लिखी गई किसी समीक्षा के खिलाफ़ आपत्ति भी जता सकते हैं—चाहे वह कभी भी पोस्ट क्यों न की गई हो—और जिसे ऐसे मेहमानों ने लिखा हो, जिन्होंने आपके विचार से नीतियों का गंभीर उल्लंघन किया है।

अच्छी समीक्षाओं का जवाब देना

अच्छी समीक्षाओं का सार्वजनिक रूप से जवाब देने से यह बात साफ़ हो जाती है कि आप फ़ौरन जवाब देने वाले मेज़बान हैं।

अगर आप सिर्फ़ बुरी समीक्षाओं के जवाब देते हैं, तो आप लोगों का ध्यान उन समीक्षाओं की ओर खींच रहे हैं। इसके बजाय, आपको अच्छी समीक्षाओं का भी जवाब देना चाहिए। "मेरे यहाँ रहने के लिए धन्यवाद!" बस इतना कहना भी काफ़ी हो सकता है।

खराब समीक्षाओं से बचना

कभी-कभी बुरी समीक्षा मिलने का मतलब यह भी होता है कि उम्मीदें कुछ अलग थीं। जब कभी भी आप किसी मेहमान का स्वागत करते हैं, तो यह आपके लिए उनकी शानदार मेहमाननवाज़ी करने और समावेशी मेज़बानी की मिसाल पेश करने का मौका होता है।

यूँ तो आप इसकी गारंटी नहीं दे सकते कि आपको कभी भी कोई खराब समीक्षा नहीं मिलेगी, लेकिन कुछ ऐसे कदम हैं जिन्हें उठाकर आप अपने मेज़बानी रूटीन को बेहतर बना सकते हैं।

  • अपनी जगह की फ़ोटो लेते समय ध्यान रखें कि वे आपकी जगह को उसकी खूबियों और कमियों समेत सही ढंग से दिखाती हों
  • लिस्टिंग का विवरण और घर के नियम पूरी ईमानदारी से लिखें ताकि मेहमानों की उम्मीदों को सही दिशा मिल सके।
  • अपनी लिस्टिंग के विवरण को एडजस्ट करके खराब समीक्षाओं में बताई गई समस्याओं को दूर करने की कोशिश करें, खासतौर पर ऐसी चीज़ें, जिन पर आपका नियंत्रण नहीं है, जैसे कि आपकी जगह किसी शोरगुल वाली सड़क पर मौजूद है।
  • फ़ीडबैक का इस्तेमाल करके अपनी लिस्टिंग को बेहतर बनाएँ, जैसे कि अगर किसी मेहमान ने अपनी समीक्षा में कहा था कि आपके यहाँ पर्याप्त संख्या में टॉवेल नहीं थे, तो ज़्यादा टॉवेल रखें।
  • Airbnb ऐप के ज़रिए मेहमानों के ठहरने के दौरान उनके लगातार संपर्क में रहें, ताकि उठने वाली किसी भी समस्या का समाधान किया जा सके।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
4 मई 2021
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