अपने लिए सही कैंसिलेशन नीति चुनें

ऐसी नीति ढूँढ़ें जो आपके और आपकी मेज़बानी की ज़रूरतों के मुताबिक हो।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 5 फ़र॰ 2020 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में5 मिनट लगेंगे
19 जन॰ 2023 को अपडेट किया गया

खास आकर्षण

  • सही कैंसिलेशन नीति से आप मनचाही बुकिंग आकर्षित कर सकते हैं

  • कोई भी नीति चुनने से पहले अपनी ज़रूरतों, मकसद और आदर्श मेहमानों पर विचार करें

  • आप अपनी नीति को किसी भी समय अपडेट कर सकते हैं

कैंसिलेशन नीति चुनते समय कई बातों का ध्यान रखना होता है। आप मेहमानों का ध्यान खींचने के साथ-साथ कैंसिलेशन से बचना चाहते हैं—और आजकल मेहमान भी अपनी आने वाली यात्राओं की योजना बनाते समय ज़्यादा सहूलियत चाहते हैं।

चूँकि हर मेज़बान की ज़रूरत अलग होती है, इसलिए हमने कई तरह की कैंसिलेशन नीतियाँ बनाई हैं। आप अपने लिए सबसे ज़्यादा कारगर स्टैंडर्ड और लंबी अवधि की नीतियाँ चुन सकते हैं।*

मानक नीतियाँ

आपकी स्टैंडर्ड कैंसिलेशन नीति छोटी अवधि के रिज़र्वेशन के लिए है। यह 28 रातों की लगातार बुकिंग से कम अवधि की सभी बुकिंग पर लागू होती है।

  • कैंसिलेशन की सुविधाजनक नीति : मेहमान चेक इन से 24 घंटे पहले तक कैंसिल करके पूरा रिफ़ंड पा सकते हैं और आपको कोई भुगतान नहीं मिलेगा। अगर वे चेक इन में 24 घंटे से भी कम समय रह जाने पर कैंसिल करते हैं और चेक इन नहीं करते हैं, तो आपको पहली रात के लिए भुगतान किया जाएगा। अगर वे चेक इन के बाद कैंसिल करते हैं, तो आपको उनके ठहरने की हर रात के साथ ही 1 अतिरिक्त रात के लिए भुगतान किया जाएगा।
  • सामान्य कैंसिलेशन नीति : मेहमान चेक इन से 5 दिन पहले तक कैंसिल करके पूरा रिफ़ंड पा सकते हैं और आपको कोई भुगतान नहीं मिलेगा। अगर वे इसके बाद कैंसिल करते हैं, तो आपको उनकी बुक की हुई हर रात के साथ ही 1 अतिरिक्त रात के किराए का भुगतान किया जाएगा, साथ ही हर उस रात के लिए 50% का भुगतान किया जाएगा जो उन्होंने बुक करने के बाद भी आपकी जगह में नहीं बिताई है।
  • नियत कैंसिलेशन नीति : पूरा रिफ़ंड पाने के लिए मेहमानों को चेक इन से कम-से-कम 30 दिन पहले कैंसिल करना होगा। अगर वे बुकिंग करने के 48 घंटों के भीतर कैंसिल करते हैं और यह कैंसिलेशन चेक इन से कम से कम 14 दिन पहले किया जा रहा हो, तो उन्हें पूरा रिफ़ंड मिल सकता है। अगर वे चेक इन से पहले, 7 से 30 दिनों के बीच कैंसिल करते हैं, तो आपको बुक की हुई सभी रातों के लिए 50% का भुगतान मिलेगा। अगर वे चेक-इन में 7 से भी कम दिनों का समय रह जाने पर कैंसिल करते हैं, तो आपको बुक की हुई सभी रातों के लिए 100% का भुगतान मिलेगा।
  • सख्त कैंसिलेशन नीति : पूरा रिफ़ंड पाने के लिए मेहमानों को बुकिंग करने के 48 घंटों के भीतर कैंसिल करना होगा और यह कैंसिलेशन चेक इन से कम-से-कम 14 दिन पहले किया जाना चाहिए। अगर वे चेक इन से पहले, 7 से 14 दिनों के बीच कैंसिल करते हैं, तो आपको बुक की हुई सभी रातों के लिए 50% का भुगतान मिलेगा। अगर वे उसके बाद कैंसिल करते हैं, तो आपको बुक की हुई सभी रातों के लिए 100% भुगतान मिलेगा।

लंबी अवधि की नीतियाँ

आपकी लंबी बुकिंग पर लागू होने वाली कैंसिलेशन नीति लगातार 28 रातों या इससे ज़्यादा अवधि के रिज़र्वेशन पर लागू होती है। यह आपकी मानक नीतियों को ओवरराइड करती है।

  • लंबी बुकिंग के लिए नियत कैंसिलेशन नीति : पूरा रिफ़ंड पाने के लिए, मेहमानों को चेक इन से कम-से-कम 30 दिन पहले कैंसिल करना होगा। अगर मेहमान इसके बाद कैंसिल करते हैं, तो आपको बिताई हुई सभी रातों के लिए 100% भुगतान किया जाएगा और साथ ही 30 अतिरिक्त रातों के लिए भी भुगतान किया जाएगा। अगर मेहमान के कैंसिल करते वक्त रिज़र्वेशन में 30 से कम रातें बची हों, तो आपको बची हुई सभी रातों के लिए 100% भुगतान मिलेगा।
  • लंबी बुकिंगके लिए सख्त कैंसिलेशन नीति : सिर्फ़ उन्हीं मेहमानों को पूरा रिफ़ंड मिलेगा, जो बुकिंग के 48 घंटे के अंदर और उनके चेक इन की तारीख से कम-से-कम 28 दिन पहले अपना रिज़र्वेशन कैंसिल करेंगे। अगर मेहमान इसके बाद कैंसिल करते हैं, तो आपको आपकी जगह में बिताई हुई सभी रातों का भुगतान मिलेगा, साथ ही कैंसिलेशन की तारीख से 30 अतिरिक्त रातों का भी भुगतान मिलेगा। अगर कोई मेहमान तब कैंसिल करते हैं, जब उनके रिज़र्वेशन में 30 से कम दिन बचे हों, तो आपको बची हुई सभी रातों के लिए 100% भुगतान मिलेगा।

नोट : अगर मेहमान ने चेक इन से पहले कैंसिल किया हो, तो सफ़ाई शुल्क हमेशा रिफ़ंड कर दिया जाता है, चाहे मेज़बान की कैंसिलेशन नीति कुछ भी हो। Airbnb के मेहमान सेवा शुल्क का रिफ़ंड कई चीज़ों पर निर्भर करता है। शुल्क के रिफ़ंड के बारे में और जानें

मेहमान चेक इन से कितने पहले कैंसिल करके रिफ़ंड पा सकते हैं, इस पर नियंत्रण रखने के लिए आप किसी भी समय अपनी नीति अपडेट कर सकते हैं।

मेरे लिए कौन-सी नीति सही है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसिलेशन होने से आप और आपके मेज़बानी व्यवसाय पर कैसा असर पड़ेगा। अपनी ज़रूरतों और लक्ष्यों के साथ-साथ अपने आदर्श मेहमानों के बारे में सोचें और ऐसी नीति चुनें, जो उनके हक में हो।

आप सुविधाजनक नीति चुनने के बारे में सोच सकते हैं अगर :

  • इस मौसम में ज़्यादा लोग नहीं आते और आप ऐसे मेहमानों को आकर्षित करना चाहते हैं, जो अपनी यात्रा की योजना में कुछ फेरबदल करने की सुविधा चाहते हैं।
  • इस मौसम में बहुत लोग आते हैं और आपको पूरा भरोसा है कि अगर कोई मेहमान कैंसिल करते हैं, तो आपकी जगह दुबारा बुक हो जाएगी।
  • आपकी लिस्टिंग ऐसी लोकेशन में है, जहाँ प्रतिस्पर्धा ज़्यादा है और देरी से होने वाले कैंसिलेशन की चिंता आपको नहीं है।

सामान्य नीति चुनना ठीक रहेगा अगर :

  • आप नहीं चाहते कि लोग आखिरी पलों में बुकिंग कैंसिल करें।
  • कोई मेहमान कैंसिल करे, तो आपको दूसरी बुकिंग से पहले कुछ समय चाहिए।
  • आप अभी भी उन मेहमानों को आकर्षित करना चाहते हैं जिनकी योजनाओं के लिए काफ़ी तालमेल की ज़रूरत होती है, जैसे व्यावसायिक यात्री जो रिफ़ंड हो सकने वाले रिज़र्वेशन करते हैं।

आप नियत नीति चुनने के बारे में सोच सकते हैं अगर :

  • आप कैंसिलेशन से बचना चाहते हैं, लेकिन अगर पर्याप्त समय रहने पर सूचना दे दी जाए तो उसे मैनेज कर सकते हैं।
  • कोई मेहमान कैंसिल करे, तो आपको दूसरी बुकिंग से पहले कुछ ज़्यादा समय चाहिए।
  • आपकी जगह की माँग साल भर रहती है।

सख्त नीति और नियत नीति के बीच का फ़र्क यह है कि अगर मेहमान चेक इन से 30 दिन पहले कैंसिल करेंगे, तब भी सख्त नीति लागू होने पर उन्हें पूरा रिफ़ंड मिल सकता है।

आप कैंसिलेशन की सख्त नीति चुनने के बारे में सोच सकते हैं अगर :

  • आप कैंसिलेशन से बचना चाहते हैं और आपके पास कैंसिल हुई बुकिंग की जगह पर दूसरी बुकिंग खोजने या मैनेज करने का समय नहीं है।
  • मेज़बानी का सारा काम आप खुद करते हैं और आखिरी पलों में हुए कैंसिलेशन आपके लिए बहुत परेशानी-भरे होते हैं।
  • आपकी जगह की माँग बहुत ज़्यादा है और सख्त नीति की वजह से बुकिंग करने वाले मेहमानों को कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा।

कुछ मेज़बान अपनी कैंसिलेशन नीति में नॉन -रिफ़ंडेबल विकल्प जोड़कर ज़्यादा पैसे कमा लेते हैं। यह विकल्प मेहमानों को किराए में छूट के साथ ज़्यादा सख्त कैंसिलेशन नीति चुनने की आज़ादी देता है, आमतौर पर यह छूट आपके न्यूनतम किराए के 10% के बराबर होती है। अगर वे यह विकल्प चुनते हैं और बाद में रिज़र्वेशन कैंसिल कर देते हैं, तो आपको बुक की गई सभी रातों के लिए पूरा भुगतान मिलेगा।

कैंसिलेशन नीति चुनने का मतलब है यह तय करना कि आपके और आपके मेहमानों के लिए कौन सी नीति सबसे कारगर रहेगी। बस यह ध्यान में रखें कि कई लोग यात्रा करते समय सुविधा चाहते हैं। उनके रिज़र्वेशन सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए, सबसे सुविधाजनक कैंसिलेशन नीति से शुरुआत करके देखें, जो आपकी मेज़बानी की दिनचर्या के मुताबिक हो।

सफल लिस्टिंग बनाने के लिए हमारी गाइड में और ज़्यादा जानकारी पाएँ

* जर्मनी, इटली और दक्षिण कोरिया के रिज़र्वेशन पर अलग-अलग नीतियाँ लागू होती हैं।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

खास आकर्षण

  • सही कैंसिलेशन नीति से आप मनचाही बुकिंग आकर्षित कर सकते हैं

  • कोई भी नीति चुनने से पहले अपनी ज़रूरतों, मकसद और आदर्श मेहमानों पर विचार करें

  • आप अपनी नीति को किसी भी समय अपडेट कर सकते हैं
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