इसे छोड़कर सीधा कॉन्टेंट पर जाएँ
    सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें

    आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति और कोरोनावायरस (COVID-19)

    अपडेट की तारीख 1 अगस्त, 2020

    11 मार्च को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस, जिसे COVID -19 के रूप में जाना जाता है, के प्रकोप को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया। जब से, COVID-19 का प्रकोप तेज़ी से फैला है, दुनिया भर की सरकारें इसके प्रसार को रोकने के लिए तेज़ी से कार्रवाई कर रही हैं।

    इसके चलते, अपने समुदाय को सुरक्षा और मानसिक शांति प्रदान करने में मदद के लिए अपनी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के तहत हम COVID-19 के लिए निम्नलिखित कवरेज उपलब्ध करवा रहे हैं। कृपया कवरेज के बारे में अपडेट के लिए इस पृष्ठ की निगरानी करें।

    सुझाव : अगर आप मेहमान हैं, तो आपकोयात्रा पेज पर जाकर अपनी यात्रा चुननी होगी। ऐसा करने पर आपको उसे रद्द करने और रिफ़ंड पाने के विकल्प मिल जाएँगे—जानें कि यह कैसे होगा। अगर आप मेज़बान हैं, तो आपको अपने मेज़बानी डैशबोर्ड में जानकारी मिलेगी।

    सारांश

    ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के लिए 14 मार्च, 2020 को या उससे पहले किए गए वे रिज़र्वेशन जिनकी चेक इन की तारीख 14 मार्च, 2020 और 15 सितंबर, 2020 के बीच है, इस नीति के दायरे में आते हैं और उन्हें चेक इन से पहले रद्द किया जा सकता है। रद्द करने वाले मेहमानों के पास रद्द करने और रिफ़ंड पाने के विकल्प होंगे, जबकि मेज़बान बगैर किसी शुल्क के या अपने सुपर मेज़बान के दर्जे को प्रभावित किए बिना बुकिंग रद्द कर सकेंगे। Airbnb या तो रिफ़ंड देगा या फिर उसके बदले यात्रा क्रेडिट जारी करेगा, जिसमें कवर की गई रद्दगियों के लिए सभी सेवा शुल्क शामिल होंगे। इस नीति के तहत रद्द करने लिए, आपको अपनी आकस्मिक परिस्थिति के तथ्यों की पुष्टि करनी होगी और / या उसके लिए सबूत के तौर पर दस्तावेज़ देने होंगे।

    14 मार्च, 2020 के बाद किए गए रिज़र्वेशन के लिए मेज़बान की रद्द करने संबंधी नीति हमेशा की तरह लागू होगी।

    रद्द करने के अनुरोधों को सबमिशन के समय लागू आकस्मिक परिस्थितियों के कवरेज के आधार पर मैनेज किया जाएगा। वे रिज़र्वेशन जो पहले ही रद्द किए जा चुके थे, उन पर दोबारा विचार नहीं किया जाएगा।

    अगर कोई रिज़र्वेशन शुरू हो चुका है (चेक इन का समय निकल चुका है) तो यह आकस्मिक परिस्थिति लागू नहीं होती।

    मेनलैंड चीन के आंतरिक रिज़र्वेशन और Luxe या Luxury Retreats के रिज़र्वेशन के लिए अलग-अलग नीतियाँ लागू होती हैं।

    कौन-से रिज़र्वेशन कवर किए गए हैं

    14 मार्च, 2020 को या उससे पहले किए गए रिज़र्वेशन

    ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के लिए 14 मार्च, 2020 को या उससे पहले किए गए वे रिज़र्वेशन जिनकी चेक इन की तारीख 14 मार्च, 2020 से 15 सितंबर, 2020 के बीच है, उन्हें चेक इन से पहले रद्द किया जा सकता है। इसका मतलब है कि जो मेहमान इस नीति के तहत अपनी बुकिंग रद्द करते हैं, उन्हें पूरा नकद रिफ़ंड या उनकी चुकाई गई राशि के बराबर का यात्रा क्रेडिट मिलेगा (यात्रा क्रेडिट का विकल्प उपलब्ध होने पर), जबकि मेज़बान इस नीति के तहत बिना किसी शुल्क के या अपने सुपर मेज़बान के दर्जे को प्रभावित किए बिना बुकिंग रद्द कर सकते हैं। Airbnb या तो रिफ़ंड देगा या फिर उतनी राशि का यात्रा क्रेडिट जारी करेगा, जिसमें सभी सेवा शुल्क शामिल होंगे।

    ठहरने की जगहों या Airbnb अनुभवों के लिए जो रिज़र्वेशन 14 मार्च, 2020 को या उससे पहले किए गए थे और जिनकी चेक इन की तारीख 15 सितंबर, 2020 के बाद है, उन्हें फ़िलहाल COVID-19 से जुड़ी आकस्मिक परिस्थितियों के तहत शामिल नहीं किया गया है। मेज़बान की रद्द करने की नीति पहले की तरह लागू होगी।

    अगर रिज़र्वेशन पहले ही शुरू हो चुका है (चेक इन की तारीख बीत चुकी है), तो यह आकस्मिक परिस्थिति लागू नहीं होगी।

    14 मार्च, 2020 के बाद किए गए रिज़र्वेशन

    ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के लिए जो रिज़र्वेशन 14 मार्च, 2020 के बाद किए गए थे, उन्हें हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत शामिल नहीं किया जाएगा, बशर्ते मेहमान या मेज़बान फ़िलहाल COVID-19 से खुद बीमार न हों। COVID-19 से जुड़ी जिन परिस्थितियों को शामिल नहीं किया गया है, वे इस प्रकार हैं : परिवहन में रुकावटें और रद्दगियाँ; यात्रा संबंधी सलाहें और पाबंदियाँ; स्वास्थ्य संबंधी सलाहें और क्वारंटाइन; लागू कानून में बदलाव; और अन्य सरकारी आदेश—जैसे जगह खाली करने के आदेश, सीमाबंदी, लिस्टिंग को कम समय के लिए किराए पर देने की मनाही और लिस्टिंग में आश्रय का इंतज़ाम करने की शर्त। मेज़बान की रद्द करने की नीति पहले की तरह लागू होगी।

    हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति का मकसद मेहमानों और मेज़बानों को बुकिंग के बाद पैदा होने वाली अनचाही परिस्थितियों से सुरक्षित रखना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा COVID-19 को वैश्विक महामारी घोषित किए जाने के बाद, आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति अब लागू नहीं होगी, क्योंकि COVID-19 और इसके परिणाम अब ऐसे नहीं रह गए हैं, जिनका पहले से अनुमान नहीं लगाया जा सकता या जिनकी उम्मीद नहीं की जा सकती। कृपया बुकिंग करते समय मेज़बान की रद्द करने की नीति को सावधानीपूर्वक पढ़ने का ‍ध्यान रखें और ऐसा विकल्प चुनने पर विचार करें जो सुविधाजनक हो।

    इसके काम करने का तरीका

    अगर आप एक मेहमान हैं, तो आप यात्रा पेज पर जाकर अपनी यात्रा चुननी होगी। ऐसा करने पर आपको उसे रद्द करने और रिफ़ंड पाने के विकल्प मिल जाएँगे—जानें कि यह कैसे होगा। अगर आप मेज़बान हैं, तो आपको अपने मेज़बानी डैशबोर्ड में जानकारी मिलेगी।

    कोरोना वायरस अपडेट और रिसोर्स

    इस दौरान हमने रिसोर्स सेंटर में हमारे समुदाय की मदद के लिए लेख तैयार किए हैं। नीति संबंधी अपडेट से लेकर मेज़बानों और मेहमानों के लिए रिसोर्स तक, आप COVID-19 पर हमारी जवाबी कार्रवाई के बारे में ताज़ा जानकारी पा सकते हैं।

    जो परिस्थितियाँ COVID-19 से संबंधित नहीं हैं, उनके कवरेज के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति भी पढ़ सकते हैं।

    हम समुदाय के सभी सदस्यों को सलाह देते हैं कि वे हमारे समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ बातचीत करते समय उनका आदर करें, उनके साथ एक समान व्यवहार करें और हमारी अभेदभाव नीति को ध्यान में रखें।

    हम इस नीति के लागू होने के दायरे की लगातार समीक्षा करते रहेंगे। कृपया अपडेट और नई जानकारी के लिए इस पेज पर नज़र बनाए रखें। अगर आपने 14 मार्च, 2020 या उससे पहले रिज़र्वेशन किया था और आपके चेक इन की तारीख 15 सितंबर, 2020 के बाद आने वाली थी, तो कृपया 15 अगस्त, 2020 को यहाँ वापस आकर ताज़ा जानकारी ले लें।

    संबंधित लेख
    क्या आपको ज़रूरी मदद मिली?

    व्यक्तिगत रूप से मदद पाने के लिए लॉग इन करें

    अपने रिज़र्वेशन, अकाउंट और अन्य मामलों के संबंध में मदद पाएँ।
    साइन अप करें