इसे छोड़कर सीधा कॉन्टेंट पर जाएँ
सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें

    मेनलैंड चीन : COVID-19 के लिए आकस्मिक परिस्थितियाँ

    25 जून, 2020 को अपडेट किया गया

    यह लेख मेनलैंड चीन के मेहमानों द्वारा किए गए रिज़र्वेशन और मेनलैंड चीन में ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के लिए किए गए रिज़र्वेशन के संबंध में हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत COVID-19 के लिए प्रदान किए जाने वाले कवरेज और उससे जुड़ी शर्तों की जानकारी देता है। अगर कोई रिज़र्वेशन पहले ही शुरू हो चुका है (चेक इन का समय बीत चुका है) तो यह आकस्मिक परिस्थिति लागू नहीं होगी। मेनलैंड चीन के घरेलू रिज़र्वेशन को छोड़कर अन्य किसी भी रिज़र्वेशन की कवरेज से जुड़ी जानकारी पाने के लिए, हमारा COVID-19 से संबंधित आकस्मिक परिस्थितियों वाला लेख पढ़ें। इस नीति के तहत बुकिंग रद्द करने के लिए, आपको अपनी आकस्मिक परिस्थिति का सबूत देने वाले कागज़ात जमा करने होंगे।

    कौन-से रिज़र्वेशन कवर किए जाते हैं

    यह नीति मेनलैंड चीन के मेहमानों द्वारा, मेनलैंड चीन में ही ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के लिए किए गए रिज़र्वेशन पर लागू होती है। यह नीति किसी रिज़र्वेशन को रद्द करने की अनुमति देती है, बशर्ते नीचे दी गई सभी बातें सही हों :

    • रिज़र्वेशन किसी सरकार द्वारा जारी की गई यात्रा संबंधी आधिकारिक सलाह या पाबंदी की वजह से प्रभावित हुआ है, जिसके कारण आप अपने प्रस्थान करने की जगह से या डेस्टिनेशन तक की यात्रा करने की स्थिति में नहीं हैंऔर
    • रिज़र्वेशन सलाह या पाबंदी की घोषणा होने की तारीख को या उससे पहले किया गया था और
    • चेक इन की तारीख रद्द करने की तारीख से ज़्यादा-से-ज़्यादा 30 दिन आगे की है

    यह नीति पहले ही रद्द किए जा चुके रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती :

    • लागू होने वाली सरकारी घोषणाओं की तारीख से पहले या
    • मेज़बान और मेहमान के बीच हुए आपसी समझौते के आधार पर

    मिसाल के तौर पर, जून 2020 में बीजिंग में सामने आए COVID-19 क्लस्टर के मामले में। बीजिंग नगरपालिका की लोक सरकार और बीमारी नियंत्रण विभाग ने 13 जून, 2020 को यह घोषणा की थी कि बीजिंग के कुछ खास क्षेत्रों में जोखिम के स्तर को मध्यम से बढ़ाकर उच्च कर दिया गया है। इस उदाहरण में, यह नीति 13 जून, 2020 से पहले की गई किसी भी रद्दगी या इस तारीख के बाद की गई बुकिंग पर लागू नहीं होगी।

    ज़रूरी कागज़ात

    अगर आपका रिज़र्वेशन रद्द करने योग्य है, तो कृपया रद्द करने की तारीख के 14 दिनों के अंदर हमसे संपर्क करें। आपको ऐसे कागज़ात देने को कहा जाएगा, जो इसकी पुष्टि करते हों कि आप यात्रा या मेज़बानी करने की स्थिति में नहीं हैं। हम आपके कागज़ात पर गौर करने के बाद आपसे संपर्क करेंगे। COVID-19 की मौजूदा परिस्थिति की वजह से देर हो सकती है।

    प्रभावित लोगों के लिए कागज़ात

    ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के मेहमान और मेज़बान, दोनों के लिए :

    • आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, अगर उसे अधिकारियों द्वारा COVID-19 के मध्यम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्र के तौर पर चिह्नित किया गया है या अगर आपके स्वास्थ्य किट के रंग कोड में लाल या पीला रंग नज़र आता है, तो आपको अपने स्वास्थ्य किट का स्क्रीनशॉट, आपके क्षेत्र के जोखिम का आकलन करने के बाद खतरे के बारे में की गई आधिकारिक घोषणा और निवास का सबूत देना होगा और/या अपनी लोकेशन का सबूत भी देना होगा, जैसे आपके मैप ऐप का स्क्रीनशॉट
    • अगर आपमें COVID-19 का संक्रमण पाया गया है या ऐसा संदेह ज़ाहिर किया गया है कि आप COVID-19 से संक्रमित हो सकते हैं या आपको COVID-19 की वजह से क्वारंटाइन किया गया है, तो आपको अधिकारियों द्वारा प्रदान किया गया चिकित्सा-संबंधी सबूत या कागज़ात देने होंगे

    किसी क्षेत्र के प्रतिबंधित हो जाने से संबंधित कागज़ात

    अगर ठहरने या Airbnb अनुभव की कोई जगह किसी ऐसे क्षेत्र में स्थित है, जहाँ COVID-19 की वजह से यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई है, तो मेज़बान को इसका सबूत देने वाले कागज़ात जमा करने होंगे कि उनकी ठहरने या Airbnb अनुभव की जगह किस प्रतिबंधित क्षेत्र में स्थित है। इनमें शामिल हैं :

    • स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी किया गया क्वारंटाइन आदेश
    • स्थानीय अधिकारियों द्वारा यात्राओं पर आधिकारिक रूप से लगाई गई पाबंदी या COVID-19 से संबंधित अन्य शर्तें
    • किसी बिल्डिंग या जगह में दाखिल होने या वहाँ से बाहर निकलने के संबंध में लगाई गई पाबंदी की घोषणा या नोटिफ़िकेशन

    COVID-19 से जुड़ी अन्य परिस्थितियों के लिए कागज़ात

    • इसका सबूत कि COVID-19 या संबंधित लोक नीतियों के कारण आपकी उड़ान या ज़मीनी आवागमन सेवा, परिवहन सेवा देने वालों के द्वारा रद्द कर दी गई है
    • आपके नियोक्ता द्वारा प्रदान किया गया कर्मचारी बैज या संबंधित कागज़ात, जो COVID-19 के मामले में इलाज या बीमारी की रोकथाम से जुड़े आपके कर्तव्यों को दर्शाते हों

    यह कैसे काम करता है

    अगर आप मेहमान हैं, तो आप यात्रा पेज से अपनी यात्रा चुनकर अपने रिज़र्वेशन की रद्द करने की नीति पर गौर कर सकते हैं और रद्द करने के विकल्प के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आपका रिज़र्वेशन कवर नहीं किया गया है, तो मेज़बान की रद्द करने की नीति हमेशा की तरह लागू होगी।

    अगर आप एक मेज़बान हैं, तो आपको अपने मेज़बानी डैशबोर्ड पर जानकारी मिल जाएगी।

    रद्दगी और रिफ़ंड के बारे में चर्चा करने के लिए, हम आपको अपने मेज़बान या मेहमान से संपर्क करने का सुझाव देते हैं।

    और जानकारी

    इस मुश्किल दौर में, हमने अपने रिसोर्स सेंटर में अपने समुदाय के लिए मददगार लेख चुनकर रखे हैं । नीति में हुए बदलावों से लेकर मेज़बानों और मेहमानों के लिए रिसोर्स तक, आप COVID-19 पर हमारी जवाबी कार्रवाई से जुड़ी ताज़ा जानकारी हासिल कर सकते हैं।

    आप हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति भी पढ़ सकते हैं, जो आपको उन परिस्थितियों के कवरेज की जानकारी देगी, जो COVID-19 से संबंधित नहीं हैं।

    अगर आप मेज़बान हैं, तो हम आपको COVID-19 की रोकथाम और नियंत्रण से जुड़ी स्थानीय आवश्यकताओं पर नज़र रखने का सुझाव देते हैं। आपको सुझाव दिया जाता है कि आप अपने मेहमान से पहले ही बातचीत करके इसकी पुष्टि कर लें कि वे जिस जगह से आने वाले हैं वहाँ जोखिम का स्तर कैसा है। साथ ही यह भी पूछ लें कि उनके पास उनके स्वास्थ्य की कुशलता की पुष्टि करने वाला साक्ष्य मौजूद है या नहीं, जो आपके क्षेत्र में अनिवार्य है।

    हम अपने समुदाय के सभी सदस्यों से आग्रह करते हैं कि वे हमारे समुदाय के अन्य सदस्यों से बातचीत करते समय उनका आदर करें, उनके साथ एक समान व्यवहार करें और हमारी अभेदभाव नीति को ध्यान में रखें।

    हम इस नीति के लागू होने के दायरे की लगातार समीक्षा करते रहेंगे। कृपया अपडेट और नई जानकारी के लिए इस पेज पर नज़र रखें।

    क्या आपको ज़रूरी मदद मिली?

    संबंधित लेख