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    COVID-19 से जुड़ी ताज़ा जानकारी
    रद्द करने और रिफ़ंड के विकल्प ढूँढ़ने के लिए, 'यात्राएँ' पेज से कोई रिज़र्वेशन चुनें। हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति सिर्फ़ कुछ खास रिज़र्वेशन पर लागू होती है। अगर आपके चेक इन की तारीख 15 अगस्त के बाद आने वाली है, तो 15 जुलाई, 2020 को यहाँ वापस आकर ताज़ा जानकारी ले लें।

    अगर किसी आपातकालीन स्थिति में या न टाली जा सकने वाली वजहों से मुझे बुकिंग रद्द करने की ज़रूरत पड़े तो क्या होगा?

    कृपया ध्यान दें: यह लेख कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी से संबंधित परिस्थितियों के बारे में नहीं है। COVID-19 संबंधित परिस्थितियों के कवरेज और विशेष रूप से 14 मार्च 2020 के बाद किए गए रिज़र्वेशन की कवरेज सीमाओंं के बारे में जानने के लिए हमारा लेख, COVID-19 आकस्मिक परिस्थितियाँ देखें।

    यह कैसे काम करता है

    अगर आपको किसी ऐसी परिस्थिति की वजह से बुकिंग रद्द करनी हो, जो आपके नियंत्रण में नहीं है, तो हम आपको रिफ़ंड दे सकते हैं या फिर रद्द करने के लिए लगाए जाने वाले जुर्माने माफ़ कर सकते हैं। नीचे उन परिस्थितियों की सूची दी गई है, जो हमारी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के दायरे में आती हैं। बुकिंग रद्द करने से पहले जाँच लें कि आपकी परिस्थिति नीचे दी गई सूची में शामिल है और आप ज़रूरी दस्तावेज़ मुहैया करवा सकते हैं।

    याद रखें कि बिना जुर्माने के रद्द करने की सुविधा सिर्फ़ उन्हीं आकस्मिक परिस्थितियों के मामले में दी जाती है, जिनका सामना आपको रिज़र्वेशन की आधिकारिक चेक इन की तारीख से पहले करना पड़ता है। इसके अलावा, हमारी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति Luxe या लग्ज़री रिट्रीट के रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती। उनके मामले में एक अलग Luxe मेहमान के लिए रिफ़ंड नीति लागू होती है।

    ऐसी परिस्थितियाँ जिनके लिए दस्तावेज़ की ज़रूरत होती है

    मेज़बान, मेहमान या उनका सहयोगी मेज़बान, अतिरिक्त मेहमान, करीबी परिवार के सदस्य या देखभाल करने वाले कीमौत। आपको इनमें से एक दस्तावेज़ प्रदान करने के लिए कहा जाएगा :

    • मृत्यु प्रमाणपत्र
    • शोक संदेश
    • मृतक के नाम वाला समाचार लेख
    • पुलिस रिपोर्ट

    अचानक हुई गंभीर बीमारी या चोट जो मेज़बान, मेहमान या यात्रा दल के किसी सदस्य को प्रभावित करती है। आपको एक चिकित्सक का बयान लेने के लिए कहा जाएगा, जो यह पुष्टि करता है कि व्यक्ति किसी आकस्मिक, गंभीर बीमारी या चोट के कारण मेज़बानी या यात्रा नहीं कर सकता है। बयान की तारीख रिज़र्वेशन बुक होने के बाद की तारीख होनी चाहिए और इसे रद्द करने के 14 दिनों के अंदर प्रदान किया जाना चाहिए। फ़िलहाल हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति, ऐसे किसी भी पहले से मौजूद हालात को कवर नहीं करती है, जिसके बारे में उपयोगकर्ता को पता है।

    सरकार द्वारा अनिवार्य किए गए दायित्व जिसमें ज्यूरी ड्यूटी, यात्रा प्रतिबंध, अदालत में उपस्थिति और सैन्य तैनाती शामिल है। आपको रिज़र्वेशन बुक होने के बाद की तारीख वाले आधिकारिक नोटिस की एक कॉपी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा, जिसमें दायित्व पूरा करने वाले व्यक्ति का नाम भी शामिल होना चाहिए।

    Airbnb लिस्टिंग की संपत्ति को हुए अनपेक्षित नुकसान, रख-रखाव और सुविधाओं से जुड़ी समस्याएँ जो मेहमानों की मेज़बानी करने के लिए उसे असुरक्षित बनाती हैं या जो मेहमानों को पानी जैसी बुनियादी सुविधाएँ देने से रोकती हैं। इसमें पूर्व नियोजित मरम्मत कार्य शामिल नहीं हैं। आपको आगे दिए सभी दस्तावेज़ प्रदान करने के लिए कहा जाएगा :

    • समस्या को हल किया जा रहा है इसका सबूत
    • यह कब तक ठीक होगा इसका एक अनुमान
    • हो रही मरम्मत की रसीद
    • नुकसान की तस्वीरें

    यातायात बंद होने की वजह से अपनी मंज़िल तक जाना नामुमकिन होना, जिसमें सडक का बंद होना और हवाई जहाज़ की यात्रा रद्द होना, इसके अलावा यात्रा करने के लिए कोई साधन उपलब्ध न होना जैसी चीज़ें शामिल हैं। इसमें भूकंप या गंभीर तूफ़ान जैसी प्राकृतिक आपदाओं की वजह से होने वाले बंद और रद्दगियाँ शामिल हैं। आपको सड़क बंद होने की नोटिस देने या एयरलाइन से दस्तावेज़ लेने के लिए कहा जाएगा जिसमें लिखा होगा कि उड़ान को रद्द कर दिया गया था और इस बात की पुष्टि करने के लिए कि वह आपके गंतव्य की यात्रा करना संभव नहीं है, इसकी पुष्टि करने वाले दस्तावेज़ देने के लिए कहा जाएगा।

    ट्रेन, बस या नौका सेवाओं का रद्द होना जहाँ उसी दिन यात्रा करने के लिए कोई और साधन उपलब्ध नहीं था। आपको वह दस्तावेज़ दान करने के लिए कहा जाएगा, जो स्पष्ट रूप से बताता है कि वाहक उस दिन काम नहीं कर रहा था, जैसे कि कंपनी की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट या वाहक के आधिकारिक बयान का लिंक।

    परिस्थितियाँ जिन्हें खास समीक्षा की ज़रूरत होती है

    इन परिस्थितियों के लिए किसी दस्तावेज़ की ज़रूरत नहीं होती, लेकिन हमारी विशेष टीम हर मामले की समीक्षा करेगी, ताकि यह पक्का हो सके कि आप पर इन परिस्थितियों का सीधा असर पड़ा है।

    Open Homes रिज़र्वेशन जिन्हें रद्द कर दिया गया है। Open Homes के बारे में और जानकारी।

    प्राकृतिक आपदाएँ, आतंकवादी गतिविधि और जन / राजनीतिक आक्रोश जो मेहमान को अपनी मंज़िल तक जाने या वहाँ से आने से रोक सकती हैं या जो मेहमानों की मेज़बानी करने के हालात को असुरक्षित बनाती हैं।

    महामारी या बीमारी जो अचानक किसी क्षेत्र या लोगों के पूरे समूह को प्रभावित करती है। इसमें इलाके से जुड़ी मौजूदा बीमारियाँ शामिल नहीं हैं—जैसे, थाईलैंड में मलेरिया या हवाई में डेंगू बुखार। किसी बीमारी के प्रकोप से जुड़ी हमारी नीति के बारे में कोई भी अपडेट और नीति के लागू होने का दायरा, विश्व स्वास्थ्य संगठन और स्थानीय अधिकारियों की घोषणाओं के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

      सरकार, कानून प्रवर्तन एजेंसी या सेना द्वारा लगाए गएयात्रा प्रतिबंध जो किसी लिस्टिंग या अनुभव के स्थान तक जाने या वहाँ से आने पर पाबंदी लगाते हैं।

      लिस्टिंग या अनुभव के स्थान या मेहमानों के दल के जाने की जगह के लिए जारी की गईंसुरक्षा और खतरे से जुड़ी सलाहें

      बुनियादी चीज़ों की कमी जो लिस्टिंग या अनुभव की जगह को प्रभावित करती है।

      वीज़ा या पासपोर्ट आवश्यकताओं में परिवर्तन जिनकी वजह से मंज़िल तक पहुँचना नामुमकिन हो जाता है। इसमें यात्रा से जुड़े दस्तावेज़ों का गुम होना या उनकी समय अवधि समाप्त होना शामिल नहीं है।

      अगले चरण

      अगर आपने पुष्टि की है कि आपकी परिस्थिति ऊपर बताई गई आवश्यकताओं के अनुरूप है, तो पहले अपनेघरों का रिज़र्वेशन या Airbnb अनुभव रद्द करें। अगर आपका रिज़र्वेशन किसी मान्य आकस्मिक परिस्थिति के अंतर्गत आता है, तो आपको सूचित किया जाएगा कि आपका रिज़र्वेशन बिना किसी जुर्माने के रद्द किया जा सकता है और अगर आप मेहमान हैं, तो आपको पूरा रिफ़ंड मिलेगा।

      अगर आपका रिज़र्वेशन इस परिस्थिति के लिए स्वाभाविक रूप से योग्य नहीं है, तो अपना रिज़र्वेशन रद्द करना जारी रखें और क्लेम दायर करने के लिए हमसे संपर्क करें। हम आपको अगले चरणों के बारे में बताएँगे, जिसमें आपको कोई भी ज़रूरी दस्तावेज़ जमा करने को कहा जाएगा और जब तक हमारी टीम आपके मामले की समीक्षा नहीं कर लेती, तब तक आपसे इंतज़ार करने के लिए कहा जाएगा। क्लेम बुकिंग रद्द करने के 14 दिनों के अंदर सबमिट किए जाने चाहिए।

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