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समुदाय की नीतियॉं

रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं से संबंधित नीति

इस नीति को अपडेट किया जा रहा है। नई नीति इस पेज पर सबसे ऊपर दिखाई देगी और 6 जून, 2024 या उसके बाद के सभी रिज़र्वेशन पर लागू होगी, बशर्ते Airbnb ने उपयोगकर्ताओं को कोई अन्य सूचना न दी हो। मौजूदा नीति पेज के बिलकुल नीचे दिखाई देती है और पहले के रिज़र्वेशन पर लागू होती है।

प्रभाव में आने की तारीख: 6 जून, 2024

संक्षिप्त विवरण

आमतौर पर, Airbnb रिज़र्वेशन के कैंसिलेशन और रिफ़ंड, लिस्टिंग की कैंसिलेशन नीति द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं। ऐसे दुर्लभ मामलों में, जहाँ बड़े पैमाने पर होने वाली घटनाएँ रिज़र्वेशन को पूरा होने से रोकती हैं या कानूनी प्रतिबंध का कारण बनती हैं, वहाँ रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं से संबंधित नीति (यानी "नीति") लागू होगी। यह नीति लागू होने पर, मेहमान अपना रिज़र्वेशन कैंसिल करके रिफ़ंड, यात्रा क्रेडिट और/या कोई दूसरी तरह की रियायत हासिल कर सकते हैं, चाहे रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीति कुछ भी क्यों न हो और मेज़बान बिना किसी शुल्क या अन्य गंभीर नतीजों के रिज़र्वेशन कैंसिल कर सकते हैं, हालाँकि उनके कैलेंडर पर कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन की तारीखें ब्लॉक कर दी जाएँगी।

यह नीति लिस्टिंग और अनुभव, दोनों के रिज़र्वेशन पर लागू होती है और उन रिज़र्वेशन पर लागू होती है जो जारी हैं या जिनके चेक इन की तारीख इस नीति के लागू होने वाले दिन या उसके बाद है, बशर्ते Airbnb ने इसके बारे में उपयोगकर्ताओं को कोई अन्य सूचना न दी हो। रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं से संबंधित नीति कोई बीमा पॉलिसी नहीं है।

कौन-सी घटनाएँ इसके दायरे में आती हैं

अगर नीचे दी गई घटनाएँ आपके रिज़र्वेशन की लोकेशन पर असर डालती हैं, बुकिंग के वक्त होती हैं और आने वाले या जारी रिज़र्वेशन को पूरा होने से रोकती हैं या उन पर कानूनी पाबंदी लगाए जाने का कारण बनती हैं (इन्हें इस नीति के तहत "घटनाएँ" कहा जाता है), तो वे इस नीति के दायरे में आती हैं :

सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़े ऐसे हालात, जिन्हें आपातकालीन परिस्थितियाँ और महामारी घोषित किया जा चुका है। सरकार की ओर से घोषित संक्रामक रोग, महामारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित आपातकालीन स्थितियाँ। इसमें ऐसी बीमारियाँ शामिल नहीं हैं, जो स्थानजन्य हों (उदाहरण के लिए, फ़्लू) या किसी इलाके से आमतौर पर संबंधित हों (उदाहरण के लिए, थाईलैंड में मलेरिया)। COVID-19 को इस रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं से संबंधित नीति के तहत कवर नहीं किया जाता।

सरकार की ओर से यात्रा पर लगाए गए प्रतिबंध। सरकारी एजेंसी की ओर से लगाए गए कुछ अनिवार्य प्रतिबंध शामिल हैं, जैसे निकासी का आदेश। इसमें सरकार द्वारा जारी की गई यात्रा संबंधी सलाहें या मिलते-जुलते मार्गदर्शन शामिल नहीं हैं, जिनका पालन करना कानूनन ज़रूरी नहीं है।

सैन्य कार्रवाइयाँ और अन्य शत्रुताएँ। जंगी कार्रवाइयाँ, शत्रुताएँ, आक्रमण, गृह युद्ध, आतंकवाद, विस्फोट, बमबारी, विद्रोह, दंगे और विरोध-प्रदर्शन जैसी स्थितियाँ।

अनिवार्य सेवाओं का बड़े पैमाने पर आउटेज। अनिवार्य सुविधाओं, जैसे हीटिंग, पानी और बिजली जैसी अनिवार्य सेवाओं के लंबे आउटेज, जो किसी खास लोकेशन में मौजूद घरों की बड़ी संख्या को प्रभावित करते हैं।

प्राकृतिक आपदाएँ। प्राकृतिक आपदाएँ और अन्य गंभीर मौसमी घटनाएँ। ऐसी मौसमी या कुदरती परिस्थितियाँ, जो किसी लोकेशन में इतनी आम हैं कि उनका पूर्वानुमान लगाया जा सकता है—उदाहरण के लिए, फ़्लोरिडा में तूफ़ान के मौसम में तूफ़ान आने जैसी स्थितियों को तभी कवर किया जाता है, जब वे किसी ऐसे दूसरे इवेंट का कारण बनती हैं, जो इस नीति के दायरे में आता है और जो रिज़र्वेशन को पूरा होने से रोकता है, जैसे कि अनिवार्य निकासी का आदेश या अनिवार्य सुविधाओं का बड़े पैमाने पर आउटेज।

अगर कोई रिज़र्वेशन नीति के दायरे में आने वाली किसी घटना से प्रभावित होता है, तो क्या होता है

जब कोई घटना बड़े पैमाने पर होती है, तो हम स्थिति का आकलन करके तय करते हैं कि उस पर रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं से संबंधित नीति लागू होती है या नहीं। अगर लागू होती है, तो हम उस प्रभावित क्षेत्र और समय सीमा के लिए इस नीति को एक्टिवेट कर देते हैं, जहाँ हमें इस बात की आशंका है कि वह घटना रिज़र्वेशन को पूरा करने में रुकावट पैदा कर सकती है या उस पर कानूनी पाबंदी लगाई जा सकती है। मुमकिन है निर्धारित क्षेत्र और समय सीमा के बाहर किए गए रिज़र्वेशन को इसके लिए योग्य न माना जाए, हालाँकि अगर मेज़बान मेज़बानी करने की स्थिति में नहीं हैं, तो बिना किसी प्रतिकूल नतीजे के बुकिंग कैंसिल कर सकते हैं। हम इन स्थितियों पर लगातार नज़र रखते हैं और बदलती परिस्थितियों के अनुसार कवरेज को एडजस्ट करते हैं। अगर आपको लगता है कि यह नीति आपके रिज़र्वेशन पर लागू होती है, तो कृपया योग्यता के बारे में पूछताछ करने के लिए हमसे संपर्क करें

इसके दायरे में क्या-क्या नहीं आता

हम समझते हैं कि आपके नियंत्रण के बाहर की अन्य परिस्थितियाँ आपकी योजनाओं में रुकावट डाल सकती हैं। जिन स्थितियों का उल्लेख ऊपर नहीं किया गया है, उनके लिए आपके रिज़र्वेशन पर लिस्टिंग के लिए बनाई गई मेज़बान की कैंसिलेशन नीति लागू होगी।

इस नीति के दायरे में नहीं आने वाली आम घटनाओं के उदाहरणों में शामिल हैं :

  • ऐसी घटनाएँ, जिनकी वजह से मेहमान यात्रा नहीं कर पाते, लेकिन जो रिज़र्वेशन की लोकेशन को प्रभावित नहीं करती हैं
  • अप्रत्याशित चोट या बीमारी
  • जूरी ड्यूटी या अदालत में हाज़िरी जैसे सरकारी कर्तव्य
  • यात्रा से संबंधित अबाध्यकारी सलाह या अन्य सरकारी दिशानिर्देश, जो गंभीरता के मामले में यात्रा पर रोक या प्रतिबंध से बस कुछ ही कम सख्त हों
  • किसी ऐसे इवेंट का कैंसिल हो जाना या समय बदल दिया जाना, जिसके लिए रिज़र्वेशन किया गया था
  • परिवहन के साधनों में आने वाली रुकावट, जिसका कवर की गई घटना से कोई संबंध नहीं है, जैसे कि एयरलाइन का दिवालिया हो जाना, परिवहन क्षेत्र में हड़ताल और रखरखाव के काम की वजह से सड़कों का बंद हो जाना

जो रिज़र्वेशन इस नीति के दायरे में नहीं आते, उनके मामले में हम मेहमानों और मेज़बानों को आपसी सहमति से कोई हल निकालने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जैसे कि पूरा या आंशिक रिफ़ंड या फिर बुकिंग की तारीखों में बदलाव। ध्यान दें कि रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीति के दायरे के बाहर दिया जाने वाला कोई भी रिफ़ंड मेज़बान की मर्ज़ी पर निर्भर करता है। Airbnb इस तरह की रिफ़ंड प्रक्रिया में न तो शामिल होता है और न ही इसकी कोई गारंटी देता है।

यह नीति मेज़बानों को कैसे प्रभावित करती है

अगर रिज़र्वेशन को रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं से संबंधित नीति के तहत कवर किया गया है, तो मेज़बान बिना किसी शुल्क या प्रतिकूल नतीजों के कैंसिल कर सकते हैं। अगर कोई मेज़बान इस नीति के तहत कैंसिल करता है, तो उनकी लिस्टिंग के कैलेंडर पर कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन की तारीखों को ब्लॉक कर दिया जाएगा। अगर इस नीति के तहत कोई रिज़र्वेशन कैंसिल कर दिया जाता है, तो मेज़बान को रिज़र्वेशन की कैंसिल की गई तारीखों के लिए भुगतान नहीं मिलता या अगर भुगतान पहले ही किया जा चुका है, तो उनके अगले भुगतान(नों) से रिफ़ंड की राशि विदहोल्ड कर ली जाएगी।

कोई रिज़र्वेशन इस नीति के दायरे में आता है या नहीं इस पर ध्यान न देते हुए, मेज़बान कुछ खास मान्य कारणों, जैसे कि लिस्टिंग को बड़ा नुकसान होने पर, बिना किसी शुल्क या प्रतिकूल नतीजों के बुकिंग कैंसिल कर सकते हैं। अगर मेज़बानों की लिस्टिंग ठहरने लायक नहीं है या मेहमानों ने जो बुक किया था उससे अलग है, तो रिज़र्वेशन कैंसिल करना उनका कर्तव्य है। ऐसा न करने पर लिस्टिंग को हटाया जा सकता है, मौजूदा रिज़र्वेशन कैंसिल किए जा सकते हैं और मेहमानों को तब तक रिफ़ंड दिया जा सकता है, जब तक कि लिस्टिंग ठहरने लायक और लिस्टिंग के विवरण के मुताबिक नहीं बन जाती। ऐसा न करने पर मेज़बानों के लिए बनाए गए हमारे मुख्य नियमों का भी उल्लंघन होता है, जिसके चलते उनके खिलाफ़ कदम उठाए जा सकते हैं और यहाँ तक कि उनका अकाउंट हटाया भी जा सकता है।

जानने लायक अन्य बातें

यह नीति स्थानीय नियमों के तहत आपके अधिकारों को सीमित नहीं करती और इस नीति के तहत Airbnb द्वारा लिया जाने वाला कोई भी फ़ैसला आपके वैधानिक अधिकारों को प्रभावित नहीं करता।

आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति

प्रभाव में आने की तारीख : 20 जनवरी, 2021

संक्षिप्त विवरण

आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित यह नीति समझाती है कि बुकिंग के बाद अगर कोई ऐसी अप्रत्याशित घटना हो जाती है, जो आपके नियंत्रण से बाहर है और जिसके कारण रिज़र्वेशन पूरा करना अव्यावहारिक या अवैध हो जाता है, तो कैंसिलेशन के काम को किस तरह अंजाम दिया जाता है। यह नीति लिस्टिंग और अनुभव, दोनों के रिज़र्वेशन पर लागू होती है।

जब इस नीति के तहत बुकिंग कैंसिल की जाती है, तो इसे लागू किया जाता है और रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीति पर तरजीह दी जाती है। अगर मेज़बान किसी ऐसी घटना से प्रभावित होते हैं, जो इस नीति के दायरे में आती है, तो वे अपना रिज़र्वेशन कैंसिल कर सकते हैं और उन्हें परिस्थितियों के आधार पर कैश रिफ़ंड, यात्रा क्रेडिट और/या अन्य मुआवज़े दिए जा सकते हैं। अगर मेज़बान किसी ऐसी घटना से प्रभावित होते हैं, जो इस नीति के दायरे में आती है, तो वे बिना किसी गंभीर नतीजों के अपनी बुकिंग कैंसिल कर सकते हैं, लेकिन परिस्थितियों के आधार पर उनके कैलेंडर की उन तारीखों को ब्लॉक किया जा सकता है, जिनके लिए किया गया रिज़र्वेशन कैंसिल हुआ है।

कौन-सी घटनाएँ इसके दायरे में आती हैं

इस नीति में “घटना” शब्द का इस्तेमाल नीचे दी गई स्थितियों को दर्शाने के लिए किया गया है, जो बुकिंग के बाद होती हैं, जिनका बुकिंग करते समय अनुमान नहीं लगाया जा सकता और जो इस रिज़र्वेशन को पूरा होने से रोकती हैं या उन पर कानूनी प्रतिबंध लगाती हैं।

यात्रा संबंधी सरकारी नियमों में बदलाव। किसी सरकारी एजेंसी द्वारा वीज़ा या पासपोर्ट से संबंधित शर्तों में अप्रत्याशित बदलाव, जो डेस्टिनेशन की यात्रा करने की इजाज़त नहीं देते। इसमें यात्रा के डॉक्युमेंट के गुम होने या उनकी समय सीमा खत्म होने अथवा यात्रा करने के संबंध में मेहमान को दिए जाने वाले अधिकार से संबंधित अन्य व्यक्तिगत परिस्थितियाँ शामिल नहीं हैं।

आपातकाल और महामारी की घोषणा। सरकार द्वारा घोषित स्थानीय या राष्ट्रीय आपातकाल, देशव्यापी बीमारी, महामारी और लोक स्वास्थ्य से संबंधित आपातकालीन परिस्थितियाँ। इसमें वे बीमारियाँ शामिल नहीं हैं, जो किसी क्षेत्र से मूल रूप से या आमतौर पर संबंधित हैं—जैसे, थाईलैंड में मलेरिया और हवाई में डेंगू बुखार।

सरकार द्वारा यात्रा पर लगाई गई पाबंदियाँ। किसी सरकारी एजेंसी द्वारा यात्रा पर लगाई गई पाबंदियाँ, जो लिस्टिंग की लोकेशन की यात्रा करने, वहाँ ठहरने या वहाँ से वापस लौटने पर रोक या प्रतिबंध लगाती हैं। इसमें सरकार द्वारा जारी यात्रा संबंधी अबाध्यकारी सलाहें या मिलते-जुलते सरकारी मार्गदर्शन शामिल नहीं हैं।

सैन्य कार्रवाइयाँ और अन्य शत्रुताएँ। जंगी कार्रवाइयाँ, शत्रुताएँ, हमले, गृह युद्ध, आतंकवाद, विस्फोट, बमबारी, विद्रोह, दंगे, जन आंदोलन, नागरिक अशांति और जन अराजकता।

प्राकृतिक आपदाएँ। प्राकृतिक आपदाएँ, कुदरती आफ़तें, बुनियादी सुविधाओं की बड़े पैमाने पर कमी, ज्वालामुखीय विस्फोट, सुनामी और अन्य चरम व असामान्य मौसमी घटनाएँ। इसमें ऐसी आम मौसमी या कुदरती परिस्थितियाँ शामिल नहीं हैं, जिनका उस लोकेशन के लिए पहले से ही बड़ी आसानी के साथ अनुमान लगाया जा सकता है—जैसे, फ़्लोरिडा में तूफ़ानों के मौसम में तूफ़ानों का आना।

इसके दायरे में क्या-क्या नहीं आता

बाकी सब कुछ। यह नीति सिर्फ़ उन्हीं घटनाओं के आधार पर बुकिंग कैंसिल करने की इजाज़त देती है, जिनके बारे में ऊपर बताया गया है। इनके अलावा बाकी सब कुछ इसके दायरे के बाहर है। वे परिस्थितियाँ, जिनके तहत यह नीति बुकिंग कैंसिल करने की इजाज़त नहीं देती उनके उदाहरणों में शामिल हैं : अप्रत्याशित रोग, बीमारी या चोट, सरकारी कर्तव्य, जैसे ज्यूरी ड्यूटी, अदालत में हाज़िरी या सैन्य कर्तव्य, यात्रा संबंधी सलाहें या अन्य सरकारी मार्गदर्शन (जो गंभीरता के मामले में यात्रा पर रोक या प्रतिबंध से बस कुछ ही कम सख्त हों), उस इवेंट का कैंसिलेशन या उसके समय में बदलाव, जिसके लिए रिज़र्वेशन किया गया था और परिवहन में ऐसी रुकावटें, जो इवेंट से संबंधित न हों, जैसे सड़क बंद होना या ट्रेन, बस और नौका सेवा का कैंसिलेशन। अगर आप इन मामलों का हवाला देकर कोई रिज़र्वेशन कैंसिल करते हैं, तो रिफ़ंड की जाने वाली राशि इस रिज़र्वेशन पर लागू होने वाली कैंसिलेशन नीति के आधार पर तय की जाएगी।

आगे क्या करें

अगर हम यह कंफ़र्म करते हुए आपको सूचित करते हैं या जानकारी पब्लिश करते हैं कि यह नीति आपके रिज़र्वेशन पर लागू होती है, तो कृपया हमारे दिए हुए कैंसिलेशन के निर्देशों का पालन करें। जब हम आपको इसकी सूचना दे देंगे या इस संबंध में यह जानकारी पब्लिश कर देंगे कि यह नीति कैसे लागू होती है, तो आपको इस नीति के तहत बुकिंग कैंसिल करने का विकल्प दिया जाएगा। इसके लिए आपको अपने 'यात्राएँ' पेज पर जाकर प्रभावित रिज़र्वेशन को कैंसिल करना होगा। अगर आपको लगता है कि यह नीति आपके रिज़र्वेशन पर लागू होती है, लेकिन हमने न तो आपको इसके बारे में कोई सूचना दी है और न ही इस घटना के बारे में कोई जानकारी पब्लिश की है, तो अपना रिज़र्वेशन कैंसिल करने के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें। सभी मामलों में, आपको ऐसे डॉक्युमेंट देने के लिए तैयार रहना चाहिए जो यह दिखाते हों कि घटना से आप या आपके रिज़र्वेशन पर क्या असर पड़ा है।

अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें

जानने लायक अन्य बातें

यह नीति उन सभी रिज़र्वेशन पर लागू होती है, जिनके चेक इन की तारीख नीति के लागू होने वाले दिन या उसके बाद है।

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